दिल्ली-एनसीआर में भूकंप: चीन के झिंजियांग में 7.2 रिक्टर स्केल के साथ झटके

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप: चीन के झिंजियांग में 7.2 रिक्टर स्केल के साथ झटके

Share this News

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप: सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। झटके के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकले, विशेषकर ऊंची इमारतों में रहने वालों ने ज्यादा जोरदार झटके महसूस किए। इस साथ, दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद और आस-पास के शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान में भी लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए हैं।

भूकंप की तीव्रता 7.2 के अनुसार, राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार रात 11.39 बजे चीन के दक्षिणी झिंजियांग में भूकंप आया और इसकी तीव्रता 7.2 रिक्टर स्केल पर मापी गई। यह झटके चीन के अलावा कजाकिस्तान, ताजिकिस्कान, किर्गिस्तान, भारत, पाकिस्तान, और अफगानिस्तान में भी महसूस किए गए।

लोकसभा चुनाव में मोदी जीतेंगे इतनी सीट,गुरु रामभद्राचार्य ने की भविष्यवाणी

इसी महीने 11 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर में 6.1 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे, जिसका केंद्र अफगानिस्तान में था। इस दौरान लोग तत्परता से ऑफिस और घर से बाहर निकले थे। जानकारी के अनुसार, इस भूकंप में अफगानिस्तान में केंद्र रहा था और रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता मापी गई थी। इसके दौरान दिल्ली से लेकर पाकिस्तान तक जगह-जगह हिल गई थी और लोगों ने घर और दफ्तरों में सुरक्षित स्थानों पर जाने का निर्णय किया।

हमें व्हाट्सएप पर फॉलो करें

Advertisement
Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा। इंदौर में युवाओं ने कलेक्टर कार्यालय को घेरा..