दुनियाभर में कोरोनावायरस से अबतक 9 लाख से भी ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस बीमारी की वजह से 45 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस के 2 लाख से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। जबकि इटली में 1 लाख 10 हजार से ज्यादा और स्पेन में 1 लाख 2 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस के संक्रमण में आ चुके हैं। गौर करने वाली बात ये है चीन ने अपने यहां हालातों को काफी तेजी से सुधारा है, यहां पिछले 24 घंटे में महज 36 मामले सामने आए हैं।

Advertisement

Capture

कोरोनावायरस से अमेरिका में होने वाली मौतों की संख्या 9/11 के आतंकी हमले में हुई मौतों की संख्या को पार कर गई है। इसके बाद अमेरिकियों के मन में इस बीमारी के कारण होने वाली मौतों की संख्या पर सवाल उठ रहा है। अनुमान है कि अमेरिका में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 100,000 से अधिक हो सकती है। इस संकट से निपटने में जुटे शीर्ष डॉक्टरों द्वारा महामारी के को लेकर अपने आंकड़े पेश करने के बाद मंगलवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी ब्रीफिंग में कहा, “यह बहुत दर्दनाक है, दो सप्ताह बहुत दर्दनाक रहे।”

कोरोना पर ऐसे ठगा जा रहे हैं, लोग..

अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 4 हजार से अधिक हो गई है, जबकि 2 लाख से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना के कारण हुई मौतों की संख्या, अमेरिका पर हुए आतंकवादी हमले में हुई 2,977 मौतों से अधिक हो गई है। द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद अमेरिका में यह सामूहिक मौतों की सबसे बड़ी संख्या है।

पांच दिन बाद घर पहुंचा कोरोना मरीजों का इलाज कर रहा डॉक्टर, ऐसे मिला परिवार से

न्यूयॉर्क सिटी, जहां 1,096 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, वहां स्थिति को संभालना मुश्किल हो रहा है। शहर के कुछ अस्पतालों में शवों को रखने के लिए मुर्दाघर में जगह नहीं बची है। बाहर फ्रीजर ट्रकों में शवों को रखा जा रहा है। न्यूयॉर्क पोस्ट ने न्यूयॉर्क फ्यूनरल डायरेक्टर्स एसोसिएशन के अधिकारी माइक लानोटेस के हवाले से कहा है कि कुछ कब्रिस्तानों में शवों को दफनाने की प्रक्रिया को संभालना मुश्किल हो रहा है। दफनाने के लिए शवों की इंतजार सूची बन रही है।

लॉकडाउन में ऐसे बनाएं लोगों को अप्रैल फूल..

स्वास्थ्य पेशेवरों और सबसे पहले रोगी के संपर्क में आने वाले लोगों, रोगियों और परीक्षणों के लिए जरूरी वेंटिलेटर और तमाम सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की आपूर्ति को लेकर सवाल उठने लगे हैं कि क्या ये पर्याप्त हैं। हालांकि राष्ट्रपति ट्रम्प और उपराष्ट्रपति माइक पेंस का कहना है कि पर्याप्त स्टॉक है और काफी स्टॉक आने वाला है। लेकिन अन्य लोग सवाल कर रहे हैं कि क्या आगामी समय को देखते हुए जरूरतें पूरी हो पाएंगी।

डेमोक्रेटिक स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने इस संकट से निपटने के लिए तैयारी नहीं करने के लिए ट्रम्प की आलोचना की। उन्होंने एक टीवी कार्यक्रम में कहा कि पीपीई, वेंटिलेटर और टेस्ट किट की तुरंत जरूरत है। उन्होंने कंपनियों को विनिर्माण के लिए मजबूूर करने हेतु रक्षा उत्पादन अधिनियम के तहत अपनी शक्तियों का पूरी तरह से उपयोग नहीं करने का आरोप भी ट्रम्प पर लगाया। उन्होंने कहा, “इसी से जिंदगी बचेगी।”

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने कहा कि राज्य को आने वाले हफ्तों में 30,000 वेंटिलेटर की जरूरत है, लेकिन संघीय सरकार से केवल 4,000 प्राप्त हुए हैं। उन्होंने ट्रम्प प्रशासन पर आरोप लगाया कि वे केंद्रीय खरीद प्रणाली होने के बजाय राज्यों और खुद के बीच उपकरणों की बोली लगाने और कीमतों को बढ़ाने के लिए प्रतियोगिता कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply