ड्राइवर की इन आदतों के चलते कम हो जाता है कार का माइलेज, ऐसे करें मेनटेन

ड्राइवर की इन आदतों के चलते कम हो जाता है कार का माइलेज, ऐसे करें मेनटेन

Share this News

ड्राइवर कई बार ठीक ढंग से ड्राइविंग नहीं करता है और गलत ड्राइविंग स्टाइल की वजह से कार का माइलेज प्रभावित होता है और कई बार यह माइलेज काफी कम हो जाता है और इस वजह से हर महीने पेट्रोल भरवाने में हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

अगर आप ने हाल ही में कोई नई कार खरीदी है और वह ठीक तरह से माइलेज नहीं दे रही है तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं। वैसे तो देखा गया है कि ज्यादातर कारें जो माइलेज नहीं देती हैं उनमें ड्राइवर की गलती होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ड्राइवर कई बार ठीक ढंग से ड्राइविंग नहीं करता है और गलत ड्राइविंग स्टाइल की वजह से कार का माइलेज प्रभावित होता है और कई बार यह माइलेज काफी कम हो जाता है और इस वजह से ग्राहक को हर महीने पेट्रोल या डीजल भरवाने में हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में अगर आपने भी हाल ही में कोई कार खरीदी है जो माइलेज नहीं दे रही है तो इसका माइलेज काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है और इसके लिए आपको मैकेनिक या एजेंसी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे बल्कि आज हम आपके लिए बेहद आसान टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आप अपनी कार के माइलेज को 20 से 30 फीसद तक आसानी से बढ़ा सकते हैं।

जॉब इंटरव्यू से पहले ज्यादातर लोग भूल जाते हैं ये 5 जरूरी ‘काम’

क्विक गियर शिफ्टिंग से बचें

अक्सर ऐसा देखा गया है कि ड्राइवर अचानक से गियर बदलता है और बिना वजह के भी कई बार गियर अप या डाउन करता रहता है। वैसे तो इसमें किसी तरह की समस्या नहीं दिखाई देती है लेकिन फिर भी ऐसा करने से इंजन पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है जिसकी वजह से माइलेज धीरे-धीरे करके अपने न्यूनतम स्तर पर आने लगता है। आपको हमेशा जरूरत पड़ने पर ही गियर शिफ्टिंग करनी चाहिए।

पेट्रोल डीजल हुआ 3 रुपए सस्ता,जाने अपने शहर में पेट्रोल डीजल के दाम

हार्ड ब्रेकिंग

जब भी आप कभी तेज स्पीड में होते हैं और आपके सामने कोई वाहन आ जाता है तो ऐसे में आपको अचानक से ब्रेक लगाना पड़ता है। हालांकि ऐसा करने से इंजन काफी ज्यादा गर्म हो जाता है और कार पर काफी दबाव पड़ता है जिसकी वजह से माइलेज कम हो जाता है।

ओवरलोडिंग

आपको अपनी कार की क्षमता से कम ही लोडिंग करनी चाहिए। ऐसा कई बार देखा गया है कि जिन लोगों की कार में 7 लोगों के बैठने लायक जगह होती है वह अक्सर पूरी क्षमता के साथ ही ड्राइव करते हैं। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि ऐसा करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर इंजन पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है। सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही कार्य को उसकी पूरी क्षमता तक लोड करके ड्राइव करें अन्यथा ऐसा करने से बचे जिससे माइलेज मेंनटेन रहेगा।

पेट्रोल टैंक रखें फुल

कोशिश करें कि पेट्रोल टैंक को खाली ना रखें इससे इंजन में कई बार एयर चली जाती है या फिर अन्य दिक्कतें भी पेश आती हैं ऐसे में पेट्रोल टैंक को हमेशा फुल रखें या फुल से थोड़ा कम रखें इससे आपकी कार अच्छा माइलेज देती है।

CBSE 10th क्लास के सैंपल पेपर जारी,ऐसे करें डाउनलोड Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा।