सोने से ठीक पहले भरपेट पानी नहीं पीना चाहिए. इसके पीछे दो कारण है.

अक्सर डॉक्टर्स भी ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं, लेकिन दिन में कई समय ऐसे होते हैं, उस वक्त आपको पानी पीने से बचना चाहिए. उस वक्त पानी पीने से आपकी सेहत पर उल्टा असर भी पड़ सकता है.

Advertisement

ये आप सब जानते हैं कि पानी पीना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. अक्सर डॉक्टर्स भी ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं पानी पीने का भी एक सही समय होता है. अगर आप सही समय पर पानी पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए दवा का काम करता है. लेकिन, अगर आप गलत समय पर पानी पीते हैं तो आपके लिए यह नुकसानदायक भी हो सकता है.

 

ऐसे में जानते हैं कि दिन में कौन-कौन से वक्त ऐसे हैं, उस वक्त आपको पानी नहीं पीना चाहिए. अगर आप दिन के इन वक्त पर पानी नहीं पीते हैं तो आपको मुश्किल हो सकती है. इसलिए आपको भी पानी पीते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आपको कोई मुश्किल ना हो.

सोने से ठीक पहले

कई जानकारों का कहना है कि सोने से ठीक पहले भरपेट पानी नहीं पीना चाहिए. इसके पीछे दो कारण है. एक तो इससे आपकी नींद प्रभावित होती है, क्योंकि आपको रात में बार बार पेशाब करने के लिए उठना पड़ सकता है. इसके अलावा रात में आपकी किडनी धीरे काम करता है, इससे आपको रात में चेहरे पर सूजन जैसी दिक्कत आ सकती है.

खाना खाने से पहले और बाद में

ये तो आप सभी जानते ही हैं कि खाना खाने से आधा घंटे पहले और आधा घंटे बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए. यह आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छी प्रेक्टिस है और इसलिए खाना खाने के कुछ देर बाद आपको पानी पीना चाहिए.

पीरियड्स के दौरान दर्द को बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, भूलकर भी न करें इनका सेवन

वर्कआउट के बीच ना पीएं पानी

कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो इस बीच आपको पानी पीने से बचना चाहिए. दरअसल, इस दौरान शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है और उस दौरान पानी पीने से आपकी सेहत पर असर पड़ता है. इसके आपको सिर दर्द आदि की शिकायत भी हो सकती है. ऐसे में वर्कआउट खत्म करने के कुछ देर बाद आप पानी पी सकते हैं.

पेशाब क्लियर आए तो नहीं है जरूरत?

कई बार होता है कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी लेते हैं और बार-बार पेशाब करने जाना पड़ता है. लेकिन, अगर आपका यूरिन पूरी तरह से सफेद या साफ है तो आपको कुछ देर पानी पीने की जरूरत नहीं है और अगर यूरिन हल्के पीले या पीले रंग का आ रहा है तो पानी पी लेना चाहिए. ऐसे में एक दम क्लियर यूरिन आने पर आपको पानी नहीं पीना चाहिए.

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply