डायबिटीज: दालचीनी से होगा ब्लड शुगर कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

डायबिटीज: दालचीनी से होगा ब्लड शुगर कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

Share this News

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी कई रोगों से निजात दिलाने के साथ-साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं।

आज के समय में डायबिटीज की समस्या आम बीमारियों में से एक मानी जाती हैं। जिससे बड़े ही नहीं बल्कि छोटे बच्चे भी तेजी से शिकार हो रहे हैं। हाई ब्लड शुगर के कारण दिल से संबंधित बीमारी, किडनी खराब हो जाना, आंखों संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर को नियंत्रित रखना काफी आवश्यक हो जाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति जिसने पिछले 8 घंटे से कुछ नहीं खाया हो, उसका नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल 70-99 mg/dl के बीच होती है। वहीं खाना खाने के बाद 140mg/dl  हो जाता है। अगर इससे अधिक हैं तो आप ब्लड शुगर के मरीज हो सकते हैं।

शुगर कंट्रोल करने के लिए जानिए क्या खाएं क्या नहीं, कौन सी डाइट है बेस्ट?

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए विभिन्न तरीके के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। किचन में कई ऐसे मसाले होते हैं जो आपको स्वस्थ्य रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाव करते हैं। इन्हीं में से एक है दालचीनी। यह सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी कई रोगों से निजात दिलाने के साथ-साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं।

बता दें, दालचीनी में एमिनो एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कि फाइबर, मैग्नीज, आयरन, कैल्शियम, विटामिन के, कॉपर पोटैशियम, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। दालचीनी के प्रयोग से इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है। ये ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने और नियंत्रित करने में मददगार है। इतना ही नहीं इसके नियमित सेवन से मोटापा भी कम किया जा सकता है।

ब्लड शुगर और मोटापा कम करने में मदद करता है कच्चा पनीर, जानिए एक दिन में कितना पनीर खाना सेहतमंद

डायबिटीज के मरीज दालचीनी का ऐसे करें सेवन

  1. सबसे पहले एक पैन में एक कप पानी डालकर गैस पर गर्म करें। अब इसमें अदरक और दालचीनी का एक-एक टुकड़ा डालकर उबाल आने दें।  इसके बाद इसमें आधा चम्मच ग्रीन टी डालें और 3 से 4 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद गैस बंद करें और इसे कप में छान लें और थोड़ा सा नींबू डालकर हल्का गुनगुना इसका सेवन करें।
  2. दालचीनी को महीन पीसकर पाउडर बना लें और उसे गुनगुने पानी के साथ लें। मात्रा का विशेष ध्यान दें, क्योंकि अधिक मात्रा में इस पाउडर का सेवन करना खतरनाक हो सकता है।
  3. एक गिलास पानी में 2 इंच दालचीनी की छाल भिगो दें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह सबसे पहले इसे खाली पेट पिएं।

https://www.youtube.com/watch?v=6gdsEMk_I_k

  1. दालचीनी, अपने हल्के मीठे स्वाद के साथ, एक प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में  होता है। इसे आप चीनी की बजाय खीर, हलवा और बर्फी जैसे पारंपरिक मीठे व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Health Tips: आंवले और पालक के जूस से बढ़ेगी आंखों की रोशनी, थकावट भी होगी दूर

  1. दालचीनी पाउडर के साथ मसाला चाय  बनाएं या फिर कॉफी में मिलाएं जो आप बना रहे हैं। दालचीनी का अनूठा स्वाद के साथ इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभकारी गुण आपके ब्लड शुगर को कम करने में मदद करेंगे।
  2. आप चाहे तो दलिया, सलाद, फूट चाट आदि में शहद या चीनी की बजाय थोड़ा सा दालचीनी पाउडर डाल सकते हैं।
  3.  सब्जी बनाते समय उसमें थोड़ी सी दालचीनी जरूर डालें।

हमसे इंस्टाग्राम पर जुड़े

CBSE 10th क्लास के सैंपल पेपर जारी,ऐसे करें डाउनलोड Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा।