Delhi Air Pollution:दिवाली के बाद दिल्ली की जहरीली हुई हवा,AQI लेवल पहुंचा 323 के पार, नोएडा का भी है बुरा हाल.

Delhi Air Pollution:दिवाली के बाद दिल्ली की जहरीली हुई हवा,AQI लेवल पहुंचा 323 के पार, नोएडा का भी है बुरा हाल.

Share this News

Delhi Air Pollution:दिल्ली की जहरीली हुई हवा,AQI लेवल पहुंचा 323 के पार पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पटाखे फोड़ने पर 6 महीने तक की जेल की सजा और 200 रुपए का जुर्माना लगाने कि दी थी चेतावनी

Delhi Air Pollution: दिवाली के बाद दिल्ली की जहरीली हुई हवा जिस कारण दीपावली पर जमकर पटाखे का बताया जा रहा है मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली सहित पूरे एनसीआर की हवा प्रभावित हुई है मंगलवार सुबह दिल्ली और एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बहुत ज्यादा खराब स्तर पर पहुंच गया है। दीपावली के अवसर पर बीती रात पटाखों के धुएं से हवा की गुणवत्ता काफी बिगड़ गई है।

मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान ने कहा है कि दीपावली की रात 12 बजे दिल्ली का AQI 323 दर्ज किया गया। दिल्ली के साथ-साथ इस बार नोएडा में भी वायु प्रदूषण खराब स्तर पर पहुंच गया है और नोएडा में AQI 342 दर्ज किया गया है। दिल्ली में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण दिल्ली यूनिवर्सिटी क्षेत्र में दर्ज किया गया है, जहां एक्यूआई 365 तक पहुंच गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है।

Delhi Air Pollution रात 9 बजे के बाद ज्यादा हुई आतिशबाजी

दिल्ली में पटाखों पर पाबंदी होने के बावजूद 6 शाम से विभिन्न इलाकों में लोगों ने आतिशबाजी शुरू कर दी। दक्षिण दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश, नेहरू, प्लेस, मूलचंद समेत अन्य इलाकों में शाम से ही पटाखों की आवाज सुनी गई। बुराड़ी सहित कई इलाकों में लोगों को धुएं के कारण आंखों में जलन होने की शिकायत की है। वहीं दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा के दिल्ली से सटे गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरों में भी पटाखों के कारण काफी प्रदूषण हुआ है। गाजियाबाद में एक्यूआई 301, नोएडा में 342, ग्रेटर नोएडा में 270 रहा है, वहीं गुरुग्राम में 325 और फरीदाबाद में 256 दर्ज किया गया।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये, जाति प्रमाण पत्र कितने दिन में बनता है

Delhi Air Pollution दिल्लीवासियों में खूब फोड़े पटाखे

दीपावली के अवसर पर बीती रात दिल्लीवासियों ने जमकर पटाखे फोड़े और आतिशबाजी की। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बीते दिनों चेतावनी देते हुए कहा था कि दीपावली पर पटाखे फोड़ने पर 6 महीने तक की जेल की सजा और 200 रुपए का जुर्माना लग सकता है, लेकिन दिल्ली में इसका कोई असर देखने को नहीं मिला। रात के परवान चढ़ने के साथ ही पटाखों की आवाज तेज होती रही और सुबह तक प्रदूषण का स्तर सीमा पार कर गया।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा। इंदौर में युवाओं ने कलेक्टर कार्यालय को घेरा..