धार में सड़क किनारे मिला तेंदूए का शव,ग्रामीणों ने वन विभाग को दी सूचना.
धार में सड़क किनारे मिला तेंदूए का शव,ग्रामीणों ने वन विभाग को दी सूचना.
Share this News

वन विभाग के अधिकारियों ने तेंदुए के शव को पीएम के लिए भिजवाया है,धार में सड़क किनारे मिला था तेंदूए  का शव.

धार जिले के कुक्षी के ग्राम ढोल्या में एक तेंदुआ शनिवार सुबह मृत मिला। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। वन विभाग के अधिकारियों ने तेंदुए के शव को पीएम के लिए भिजवाया है। गांव के सरपंच विकास बघेल ने बताया कि ग्रामीणों ने सुबह जोबट फाटे पर सड़क किनारे तेंदुए के शव को देखा था। ग्रामीणों द्वारा तेंदुए की मौत अज्ञात वाहन की टक्कर से होना बताया जा रहा है। हालांकि तेंदुए की पीएम रिपोर्ट के बाद ही मौत की असल वजह सामने आएगी।

वहीं, धार के ग्राम बढपिप्ली में खेत के अंदर नजर आई मादा तेंदुआ सुरक्षित जंगल की चली गई। शुक्रवार को पूरे दिन वन विभाग की टीम ने खेत व उसके आसपास के क्षेत्रों पर नजर बनाई रखी थी। कोई मूवमेंट नहीं होने के बाद रात में वन विभाग ने कैमरे लगाए थे, ताकि मादा तेंदुए सहित उसके शावक की लोकेशन ट्रेस की जा सके।

तीन IAS अफसरों पर केस आदिवासियों की जमीन को बेचने को लेकर केस

शनिवार सुबह पिंजरा लगाने के पहले वन विभाग ने एक बार पुन पूरे क्षेत्र में सर्चिंग की, जिस खेत में तेंदुए को सबसे पहले देखा गया था, उस स्थान पर भी वन विभाग का अमला पहुंचा। किंतु ढाई घंटे की तलाश के बाद भी तेंदुआ व उसका शावक नहीं दिखा। अनुमान लगाया जा रहा है कि मादा तेंदुआ जिस रास्ते से खेत की और आई थी, उसी रास्ते से जंगल चली गई।

शुक्रवार को पूरे दिन तेंदुआ और शावकों की तलाश में वन विभाग की टीम और ग्रामीण लगे रहे।

भय का माहौल
वन विभाग के अधिकारी भले ही मादा तेंदुआ के क्षेत्र से जाने की बात कर रहे हैं लेकिन ग्रामीणों में उसका भय का माहौल अभी तक बना हुआ है। मादा तेंदुआ के क्षेत्र जाने के पदचिन्ह अभी विभाग को नहीं मिले है। जिससे ग्रामीणों में भय का माहौल है।

MLA जीतू पटवारी को एक साल की सजा,10 हजार रुपए का जुर्माना,शासकीय कार्य में बाधा डालने का मामला

ग्रामीणों को आशंका है कि मादा तेंदुआ फिर क्षेत्र में प्रवेश कर सकती है या आसपास के क्षेत्र में मौजूद होगी। करीब तीन गांव के लोग अब तेंदुए के कारण परेशान है। साथ ही खेतों पर अकेले जाने में डर महसूस कर रहे हैं।

Download our App Now