क्राइम ब्रांच भोपाल
क्राइम ब्रांच भोपाल
  • प्रधानमंत्री आवास के 3.50 लाख रु चेक की राशि के लिए मांगता था पैसे व दस्तावेज

  • आरोपी म प्र में उपयोग होने वाली मोबाइल नेटवर्क कंपनी की सिम की सीरीज के लास्ट डिजिट चेंज करके लगाता था फोन

क्राइम ब्रांच भोपाल को शिकायत मिली कि बीतें शुक्रवार को फरियादिया के मोबाइल नंबर पर सीएम हाउस से फोन आया और पैसे मांगने कि बात कही गई जिसे सुन भोपाल क्राइम ब्रांच कि टीम तुरंन्त एक्शन में आई फरियादिया ने रिपोर्ट में बताया कि दिनांक 21.01.2022 को मेरे मोबाइल नंबर पर अज्ञात मोबाइल नं से फोन आया जिसने बताया कि मैं प्रवीण पांडे सीएम हाउस भोपाल से बोल रहा हूं । आपका प्रधानमंत्री आवास का 3.50 लाख रु का चैक आया है। तुम्हें अपना चेक चाहिए तो आधार कार्ड, परिचय पत्र और बैंक की पास बुक फोटो कापी मोबाइल नंबर पर भेज दो।

जिसके बाद अज्ञात मोबाइल नंबर के उपयोगकर्ता के विरुद्ध शून्य पर अपराध धारा 419, 507 भादवि का दर्ज कर डायरी असल कायमी हेतु थाना क्राइम ब्रांच भोपाल भेजी गई। क्राइम ब्रांच भोपाल ने थाना सांईखेडा बैतूल में अज्ञात मोबाइल नंबर के उपयोगकर्ता के विरुद्ध असल अप क्र 21/22 धारा 419, 507 भादवि का पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया।

भोपाल के एक होटल में जूनियर कर्मचारी के साथ हुआ अप्रकृतिक कृत्य, हफ्ते भर बाद FIR दर्ज

अनुसंधान के दौरान के संबंध में तकनीकी सहायता से अज्ञात मोबाइल नंबर उपयोगकर्ता के सजेती जिला कानपुर में होने की जानकारी प्राप्त होने पर थाना क्राइम ब्रांच भोपाल की एक टीम गठित कर आरोपी की तलाश हेतु रवाना किया। टीम के द्वारा तकनीकी सहायता एवं क्षेत्र में लोगों से पूछताछ के आधार पर प्रदीप गौतम पिता किशनलाल गौतम उम्र 20 साल निवासी ग्राम रटगांव थाना घाटमपुर जिला कानपुर उ प्र को गिरफ्तार किया।

जिसने प्रारंभिक पूछताछ पर अपने मुंह बोले चाचा धीरज के साथ मिलकर प्रधानमंत्री आवास के चेक के नाम पर मुख्यमंत्री आवास भोपाल से प्रवीण पांडे बनकर फरियादिया को फोन करना स्वीकार किया । जिससे घटना में प्रयुक्त सेमसंग कंपनी का कीपेड मोबाइल तथा सिम को जप्त किया गया है।

भोपाल सांसद को विडियो कॉल कर लड़की ने कपड़े उतारे मांगे इतने रुपए,मामला दर्ज

यह था तरीका वारदात करने का

आरोपी ने पूछताछ पर बताया कि मेरे मुंह बोले चाचा धीरज निवासी रटगांव थाना घाटमपुर कानपुर इसके मास्टर मांइड है । जो गांव के अन्य लडको को भी फोन लगाकर बात करने के ट्रेनिंग देता है । चाचा धीरज मुझे ने ही मुझे सेंमंग कंपनी का कीपेड वाला मोबाइल दिया है और म प्र में चल रहे मोबाइल नेटवर्क कंपनी एयरटेल, आइडिया, जियो की सीरीज के लास्ट 04 डिजिट चेंज करके फोन लगवाकर प्रधानमंत्री आवास का चेक आने का बोलकर उनसे आधार कार्ड, परिचय पत्र और बैंक की पास बुक फोटो कापी जानकारी मांगता है । जो व्यक्ति इसके लिए तैयार हो जाते हैं उनसे चाचा धीरज बडा अधिकारी बनके बात करता है और डिटेल मांग कर उनसे रजिस्ट्रेशन के लिए 2100 रु फोन पे के माध्यम से बुलवाता है।

मामले में धारा 84 बी, 84 सी सूचना प्राद्योगिकी अधि का इजाफा किया गया है आरोपी को माननीय न्यायालय पेश कर 02 दिवस का पुलिस रिमांड प्राप्त कर मास्टर मांइड धीरज एवं अन्य लोगों के साथ किये गये धोखाधडी के संबंध में पूछताछ की जा रही है।

मध्य प्रदेश के 6 हजार कर्मचारियों की सैलरी रुकी,जाने कलेक्टर ने क्या रखीं शर्त

ये आरोपी हुए गिरफ्तार

प्रदीप गौतम पिता किशनलाल गौतम उम्र 20 साल नि ग्राम रटगांव थाना घाटमपुर जिला कानपुर उ प्र शैक्षणिक योग्यता आपराधिक रिकार्ड 5 वी तक

ये आरोपी हुए फरार

धीरज पिता रामराज नि ग्राम रटगांव थाना घाटमपुर जिला कानपुर उ प्र साक्षर

इन बातों का विषेश रखें ध्यान  –

प्रधामंत्री आवास या किसी भी शासकीय योजना के लिए स्वीकृत राशि के लिए मुख्यमंत्री आवास से आधार कार्ड, बैंक पास बुक, परिचय पत्र के संबंध किसी प्रकार के काल नहीं किये जाते हैं अगर इस तरह के कोई भी काल आते हैं तो जानकारी प्रदाय न करें एवं इसकी सूचना पुलिस को दें ।

• मुख्यमंत्री आवास से रजिस्ट्रेनशन के नाम पर कोई फोन नहीं किया जाता
• अज्ञात नंबरों से फोन आने पर आधार कार्ड, पेन कार्ड, बैंक खाते की जानकारी न दें
• अज्ञात नंबरों से फोन आने पर किसी भी प्रकार के प्रलोभन में न आयें
• अपने साथ साथ अपने नजदीकी रिश्तेदारों एवं अन्य लोगों को भी करें जागरुक

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रोजगार की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply