कोरोना वायरस से लंबी लड़ाई के बीच केंद्र सरकार ने इस जानलेवा बीमारी के प्रकोप से लड़ने वाले योद्धाओं की ऑनलाइन सूची जारी की है. सरकार ने मेडिकल स्टाफ से लेकर अलग-अलग विभागों के स्टाफ की राज्यवार और जिलावार उपलब्धता की जानकारी साझा की है. सरकार ने सवा करोड़ से ज्यादा स्टाफ की लिस्ट जारी की है. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने सभी राज्यों, संघ शासित क्षेत्रों और स्थानीय निकायों से जरूरत के मुताबिक इन योद्धाओं के इस्तेमाल के लिये कहा है.

गोवा के बाद अब पूर्वोत्तर का ये राज्य कोरोना मुक्त..

सरकार की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक, पूरे देश में इस वक्त अलग-अलग विभागों के कुल 1,24,85,659 कोविड 19 वॉरियर्स मौजूद हैं. इनमें 9,27,000 से ज्यादा एमबीबीएस डॉक्टर हैं, जबकि डेढ़ लाख से ज्यादा एमबीबीएस स्टूडेंट्स हैं. इसके अलावा 17 लाख से ज्यादा नर्स, 2 लाख से ज्यादा डेंटिस्ट और 8 लाख से ज्यादा आयुष चिकित्सक उपलब्ध हैं. इनमें एनजीओ में काम करने वाले डॉक्टरों को भी शामिल किया गया है.

ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा- सितंबर तक आ जाएगी कोरोना की वैक्सीन, उत्पादन शुरू..

इन मेडिकल प्रोफेशनल्स के अलावा पूर्व कर्मचारी, पंचायत सेवक, आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी सदस्यों को भी कोरोना योद्धाओं की लिस्ट में रखा गया है. एनसीसी से लेकर ग्राम रोजगार सेवक और पंचायत सेक्रेटरी का भी कोरोना से जंग में इस्तेमाल करने के लिये कहा गया है. वहीं, रेलवे अस्पताल और डिफेंस हॉस्पिटल्स को भी कोरोना वॉरियर माना गया है.

मराठी फिल्म के रीमेक में सलमान खान संग स्क्रीन शेयर करेंगे आयुष शर्मा, ये होगा नाम…

राज्यवार लिस्ट जारी

सरकार ने देश के सभी राज्यों का डेटा शेयर किया है. यानी किस राज्य में कितने डॉक्टर और दूसरे पेशेवर मौजूद हैं, उनकी जानकारी साझा की गई है ताकि कोरोना से पैदा होने वाली किसी भी चुनौती से निपटने के लिये इन योद्धाओं का इस्तेमाल किया जा सके.

केंद्र सरकार ने कहा है कि इन तमाम लोगों का इस्तेमाल बैंकों, राशन की दुकानों, मंडियों में समाजिक दूरी को लागू करने और बुजुर्गों, दिव्यांग और अनाथालयों की सहायता के लिए भी किया जा सकता है. ताकि कोरोना से चल रही जंग में योद्धाओं की कमी न पड़े और लॉकडाउन का पालन कराने से लेकर जनता की हर संभव मदद के लिये इनकी सेवा ली जा सके.

Advertisement

By vicharodaya

तेजी से बदलती इस दुनिया में तमाम खबरें पाने का एक मंच..होगी हर खबर पर विचारोदय ऑनलाइन खबरी की नजर.. Email:- vicharodaya@gmail.com