कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया की रफ्तार रोक दी है. भारत में 370 मामले सामने आने और सात मौतों के बाद केंद्र और राज्य सरकारें इसे लेकर ज्यादा सतर्क हो गई हैं. ट्रेन, बस और दिल्ली मेट्रो के पहिये 31 मार्च तक के लिए रोक दिये गए हैं. 75 जिलों में लॉकडाउन कर दिया गया है. 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

Advertisement

कोरोना का कहर: कोरोना को हल्के में न लें, पड़ सकता है भारी, जानिए कैसे..

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी ICMR के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने बताया कि अमेरिका में हर सप्ताह 26 हज़ार टेस्टिंग का एवरेज है. उन्होंने बताया कि भारत का सरकारी सेटअप हर सप्ताह 60 से 70 हज़ार टेस्ट करने के लिए इक्विप्ड है. उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर प्राइवेट अस्पतालों को शामिल कर इस क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. हालांकि, उन्होंने ये भी बताया कि भारत में अभी तक 15 हज़ार टेस्ट हुए हैं और फिलहाल टेस्टिंग का एवरेज 5000 प्रति सप्ताह है.

कोरोना का कहर: 5 बजते ही जनता कर्फ्यू में घंटी, शंख और तालियों की गूंज..

उन्होंने बताया कि वायरस को फैलने से रोकने का सबसे आसान तरीका यही है कि बाहर से आए लोगों को आइसोलेट करके रखा जाए. वायरस हवा में मौजूद नहीं होता है. यह खांसने या छींकने पर निकलने वाले ड्रॉप्लेट्स से फैलता है.

https://twitter.com/ANI/status/1241680018960289793?s=19

साथ ही उन्होंने बताया कि इस बीमारी से डरने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि इस वायरस से संक्रमित 80 प्रतिशत लोगों को ज़ुकाम और हल्का बुखार महसूस होगा. और वो ठीक हो जाएंगे. 20 प्रतिशत लोगों को ज्यादा सर्दी, खांसी, बुखार होगा और इनमें से पांच प्रतिशत लोगों को ही अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ती है. कुछ मामलों में उन्हें नई दवाइयां दी जा रही हैं.

कोरोना का कहर: 24 मार्च तक राजधानी भोपाल लॉकडाउन, प्रदेश की सीमाएं सील हुईं..

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने लॉकडाउन हुए 75 जिलों पर कहा कि जिस भी जिले से कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं या जहां से कोरोना से मौत की खबर सामने आई है, उन जिलों को लॉकडाउन किया गया है. ताकि वहां से इंफेक्शन और अधिक न फैले. इन जिलों में भी इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को इसे लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं

https://youtu.be/Mk7Rky4nxcQ

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply