कोरोना वैक्सीन के आने की खुशी मना रहे ब्रिटेन को तगड़ा झटका लगा है। ब्रिटेन में एक नए तरीके के कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

Advertisement

कोरोना वैक्सीन के आने की खुशी मना रहे ब्रिटेन को तगड़ा झटका लगा है। ब्रिटेन में एक नए तरीके के कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह नया वायरस पुराने कोरोना वायरस के मुकाबले तेजी से फैलता है।

कोरोना महामारी के कारण क्रिसमस से पहले ब्रितानी प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लंदन समेत कुछ और इलाक़ों में चौथे चरण के कड़े प्रतिबंध लागू करने की घोषणा की है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार की पहचान होने के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शनिवार को पांच दिवसीय प्रस्तावित ‘क्रिसमस बबल’ कार्यक्रम को रद्द करने की घोषणा की।

इससे पहले क्रिसमस के कार्यक्रम के लिए प्रतिबंधों में ढील देने का निर्णय लिया गया था लेकिन अब जॉनसन ने इन्हें और सख्त करने का फैसला लिया है। जॉनसन ने शनिवार को कहा कि राजधानी और दक्षिणी इंग्लैंड के कई इलाके प्रतिबंधों की तीसरे श्रेणी में हैं जो काफी सख्त प्रतिबंध हैं। उन्होंने कहा कि अब इन्हें और सख्त करते हुए चौथे चरण के प्रतिबंध लागू किए जाएंगे।

इंदौर में जूता – चप्पल के शोरूम में लगी आग

जिन इलाक़ों में चौथे चरण के प्रतिबंध लागू किए गए हैं वहां लोगों को घरों पर ही रहने, ज़रूरत न होने पर घर से बाहर न निकलने, अपने इलाक़े से बाहर न जाने और दूसरे इलाक़ों के लोगों से न मिलने के लिए कहा गया है

कड़े प्रतिबंध लागू

नए चौथे चरण के तहत, लोगों को अपने घर के बाहर किसी भी अन्य व्यक्ति से मिलने-जुलने पर रोक रहेगी। यह रोक क्रिसमस उत्सव के दौरान भी लागू रहेगी। इसके अलावा, जिन क्षेत्रों में कम श्रेणी के प्रतिबंध लागू हैं, वहां भी क्रिसमस के दौरान केवल 25 दिसंबर के दिन तीन परिवारों को एकत्र होने की छूट रहेगी। हालांकि, यह छूट भी अब पांच दिन के लिए नहीं होगी।

त्‍योहारों के बाद भी रेलवे चलाएगा ये स्‍पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

पहले से घातक है नया वायरस

इंग्लैंड के मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्रिस व्हिटी ने शनिवार को पुष्टि की कि देश में सामने आया एक नया कोरोन वायरस तेजी से फैल सकता है। उन्होंने इसके संक्रमण को कम करने के लिए सार्वजनिक रूप से अधिक सतर्कता बरतने का आह्वान किया है।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply