संबल योजना के हितग्राही होंगे लाभान्वित

कोरोना संकटकाल के बीच शिवराज सरकार द्वारा प्रदेश को आत्मनिर्भर मप्र बनाने के लिए कई योजनाओं पर तेजी से कार्य जारी हैं बता दें कि आज यानि 4 मई को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ”आपका संबल-आपकी सरकार” संबल योजना के 17,000 हितग्राहियों को लाभ वितरण करेेंगें।

Advertisement

ऑक्सीजन और बेड न मिलने से कोरोना पॉजिटिव प्रेग्नेंट नर्स की मौत, नर्सों और डॉक्टरों की हड़ताल

संबल योजना प्रदेश के श्रमिक परिवारों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के साथ परिवारों को आधार प्रदान करने वाली योजना है। इस योजना के अन्तर्गत श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों की दुर्घटना मृत्यु पर 4 लाख रूपये की राशि उनके आश्रितों को प्रदान की जाती है। इसी तरह सामान्य मृत्यु तथा स्थायी अपंगता पर श्रमिक परिवारों को दो-दो लाख रूपये की अनुग्रह राशि मुख्यमंत्री जन-कल्याण संबल योजना में दी जाती है। योजना में आंशिक स्थायी अपंगता पर एक लाख रूपये उपलब्ध कराने और अन्त्येष्ठि सहायता के रूप में 5 हजार रूपये दिये जाने का प्रावधान भी हैं।

मध्यप्रदेश: ऑक्सीजन सिलेंडर से भरी पिकअप पलटी, सप्लाई आधा घंटे तक रूकी

मुख्यमंत्री जन-कल्याण संबल योजना असंगठित क्षेत्र के गरीब श्रमिक परिवारों के लिए संबल प्रदान करने का कार्य कर रही है। योजना प्रारंभ होने से अब तक प्रदेश के 2 लाख 28 हजार हितग्राहियों को 1907 करोड़ रूपये से अधिक की राशि वितरित की जा चुकी है। पिछले वित्तीय वर्ष में कोरोना महामारी जैसी विषम परिस्थितियों में भी 72 हजार से अधिक हितग्राहियों के बैंक खाते में 582 करोड़ रूपये हितलाभ वितरित किये गये थे।

कोरोना कर्फ्यू के दौरान कार से कर रहे थे शराब तस्करी, पुलिस ने दबोचा

मुख्यमंत्री जन-कल्याण संबल योजना 2018 में शुरू की गई थी। इसमें असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के जरूरतमंद परिवारों को बच्चे के जन्म के पहले से लेकर पूरे जीवनकाल में मदद दी जाती है। इसमें हाथ ठेला चलाने वाले लोगों से लेकर कबाड़ इकट्ठा करने वाले गरीबों, घरों में काम करने वालों, पत्थर तोड़ने वालों को मदद मिलती है। प्रदेश के ऐसे लाखों गरीब परिवारों के लिये संबल योजना सहारा बनी है।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply