बीते दिन इंदौर में बुजुर्ग भिक्षुकों के साथ हुए दुर्व्यवहार पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कड़ी नाराज़गी ज़ाहिर की है। उन्होंने इस संबंध में जिला प्रशासन को दोषियों के ख़िलाफ़ ठोस कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्रीजी के निर्देश के बाद नगर निगम के उपायुक्त श्री प्रताप सोलंकी को निलंबित कर दिया गया है। वहीं दो अन्य नगर निगम कर्मियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।

Advertisement

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे ऑटोमेटिक साँची डेयरी संयंत्र का लोकार्पण

उल्लेखनीय है कि इंदौर शहर में कड़ी ठंड को देखते हुए भिक्षुकों को रैन बसेरा में शिफ़्ट करने के निर्देश दिए गए थे। इस दौरान यह घटना प्रकाश में आयी इस कार्य का सुपर विजन करने के लिए नगर निगम के उपायुक्त प्रताप सोलंकी को ज़िम्मेदारी दी गई थी। श्री सोलंकी द्वारा कार्य में लापरवाही की गई। इस लापरवाही पर उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है और उन्हें इंदौर से बाहर पदस्थ करने के निर्देश दिए गए हैं।

पति को छोड़ने के लिए नहीं मानी प्रेमिका तो प्रेमी ने बच्ची के सामने गला काटकर उतार दिया मौत के घाट
नगर निगम द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि ठंड को देखते हुए भिक्षुकों को पूरी संवेदनशीलता के साथ रैन बसेरा में शिफ़्ट करने के निर्देश दिए गए थे। यह देखा गया था कि अनेक स्थानों पर भिक्षुक ठण्ड में रात बिता रहे हैं। नगर निगम द्वारा प्रतिवर्ष की भाँति मानवीय पहल करते हुए उन्हें सुरक्षित ढंग से रैन बसेरा में शिफ़्ट करने की कार्यवाही के निर्देश दिए गए थे। किन्तु इस कार्य में लापरवाही की गई है। भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति नहीं हो इसके लिए ठोस कार्यवाही की जा रही है ।

इंसान की हड्डियां बेचने वाला तस्कर हुआ गिरफ्तार, कई मानव खोपडी भी बरामद

दरहसल इंदाैर नगर निगम का शुक्रवार को एक अमानवीय चेहरा उजागर हुआ। सफाई के नाम पर शहर के बुजुर्ग भिक्षुकों को निगम के रिमूवल वाहन में जानवरों की तरह भरकर शिप्रा के किनारे छोड़ा जा रहा था। इस वाहन में आम तौर पर जब्ती का माल, होर्डिंग और पोस्टर आदि भरे जाते हैं। जब इन बुजुर्गों का हाल स्थानीय लोगों ने देखा तो उन्हें दया आई और उन्होंने वीडियो बनाना शुरू कर दिया। इसके बाद कैमरा चालू रखकर निगमकर्मियों को आड़े हाथों लिया तो वापस बुजुर्गों को गाड़ी में भरकर निगम की टीम उलटे पैर भागती नजर आई।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply