छत्तीसगढ़ सरकार पर वित्तीय संकट, पंद्रह दिन में दूसरी बार लेना पड़ा लोन..

छत्तीसगढ़ सरकार पर वित्तीय संकट, पंद्रह दिन में दूसरी बार लेना पड़ा लोन..

Share this News

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने पखवाड़ेभर में दूसरी बार मंगलवार को फिर से हजार करोड़ का लोन लिया है। सरकार ने यह लोन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के माध्यम से प्रतिभूति (बांड) के एवज में लिया है। 7.11 फीसद ब्याज के साथ 10 वर्ष में यह राशि लौटाई जाएगी। इससे पहले तीन मार्च को भी सरकार ने हजार करोड़ का लोन लिया था। इसके साथ ही चालू वित्तीय वर्ष में लोन की राशि बढ़कर आठ हजार करोड़ पये पहुंच गई है। वित्त विभाग के अफसरों के अनुसार इस राशि का उपयोग धान खरीद और विकास कार्यो के साथ ही ब्याज चुकाने में किया जाएगा।

खतरों के खिलाड़ी 10 में अदा खान उर्फ नागिन एक्ट्रेस को बिच्छुओं ने काटा..

बता दें कि इसी वर्ष फरवरी में सरकार ने 16 सौ करोड़ पये का अनुपूरक बजट पास किया है। इसके बाद से सरकार दो हजार करोड़ का लोन ले चुकी है। अफसरों के अनुसार वित्तीय वर्ष का अंतिम दौर चल रहा है ऐसे में सरकार अभी और लोन ले सकती है।

पांच कांग्रेस विधायकों ने गुजरात की 2 राज्यसभा सीटें जीतने पर पानी फेर दिया..

करीब 59 हजार करोड़ पहुंचा कर्जभार

हजार करोड़ के इस लोन के साथ ही राज्य पर कर्ज का कुल भार बढ़कर 59 हजार करोड़ से अधिक हो गया है। सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष में बांड के एवज में पहला लोन अगस्त 2019 में हजार करोड़ का लिया था। इसके बाद सितंबर में हजार करोड़ का लोन लिया। दो महीने के अंतराल के बाद दिसंबर में एक मुश्त दो हजार और इस वर्ष जनवरी में दो बार में हजार करोड़ पये लिया। अब मार्च में भी दो बार में सरकार दो हजार करोड़ पये का लोन उठा चुकी है।

कोरोना का कहर: राजस्थान में 3 मरीज हुए संक्रमणमुक्त, जल्द अस्पताल से मिलेगी छुट्टी..

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा। इंदौर में युवाओं ने कलेक्टर कार्यालय को घेरा..