नई दिल्ली. भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला से पहले मंगलवार को करारा झटका लगा जब उसके प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कारण तीन मैचों की श्रृंखला से बाहर हो गये और उनका बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला में खेलना भी संदिग्ध है। बुमराह की जगह तेज गेंदबाज उमेश यादव को दो अक्टूबर से विशाखापट्टनम में शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिये भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से सम्मानित होने के बाद, मोदी ने किया ट्वीट..

बुमराह की जगह उमेश को मिला मौका
बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा, इस चोट का पता नियमित रेडियोलोजी स्क्रीनिंग के दौरान पता चला। वह एनसीए में रहकर फिटनेस हासिल करेंगे और बीसीसीआई का चिकित्सा दल पर उन पर निगरानी रखेगा। अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने बुमराह की जगह पर उमेश यादव को टीम में शामिल किया है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने हालांकि कहा कि बुमराह बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला से भी बाहर रह सकते हैं। इस श्रृंखला में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और दो टेस्ट मैच खेले जाने हैं जो कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं। बांग्लादेश के खिलाफ भारत तीन से 26 नवंबर के बीच खेलेगा।

नरेला महाविद्यालय में लगा निःशुल्क स्वास्थ शिविर

सात से आठ सप्ताह के लिए बाहर हुए हैं बुमराह
अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, जसप्रीत कम से कम सात से आठ सप्ताह तक नहीं खेल पाएगा। जिसका मतलब है कि वह बांग्लादेश के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मैचों में भी नहीं खेल पाएगा। वह नवंबर तक बाहर रहेगा। अभी उनके चिकित्सा बुलेटिन में यही कहा गया है। उन्होंने कहा, अच्छी बात यह है कि उनकी चोट का शुरुआती चरण में ही पता चल गया और इसलिए इसे ठीक होने में दो महीने से अधिक का समय नहीं लगेगा। अन्यथा इस तरह की चोट ठीक होने में लंबा वक्त लगता है। बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 श्रृंखला में विश्राम दिया गया था जो 1-1 से बराबर छूटी थी। इससे पहले अपने खास एक्शन और घातक यार्कर के कारण अपनी विशिष्ट पहचान बनाने वाला यह तेज गेंदबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में खेला था जिसमें उन्होंने 13 विकेट लिये थे।

आतंक पर इमरान खान का सबसे बड़ा कबूलनामा, दिया यह बड़ा बयान

2018 में उमेश ने खेला था आखिरी मैच
उमेश यादव आखिरी बार भारत की तरफ से आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिसंबर 2018 में टेस्ट मैच खेले थे। उमेश ने अब तक भारत की तरफ से 41 टेस्ट मैचों में 33.47 की औसत से 119 विकेट लिये हैं। विशाखापट्टनम में पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पुणे (दस से 14 अक्टूबर) और रांची (19 से 23 अक्टूबर) में मैच खेले जाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने फटकारा जेल अधीक्षक को , बोले चुकानी होगी कीमत..

टेस्ट श्रृंखला के लिये भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा और शुभमान गिल।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply