छत्तीसगढ़ वन विभाग

छत्तीसगढ़ वन विभाग की ओर से फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर आवेदन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट cgforest.com पर जाना होगा.

छत्तीसगढ़ वन विभाग (Chhattisgarh Forest Department) की ओर से फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) के पदों पर भर्ती के लिए बंपर वैकेंसी जारी हुई है. जारी की गई नोटिस के अनुसार फॉरेस्ट गार्ड के 291 पदों पर भर्ती की जानी है. इसमें (Forest Guard Recruitment 2021) आवेदन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट cgforest.com पर जाना होगा.

छत्तीसगढ़ वन विभाग में फॉरेस्ट गार्ड के पद पर आवेदन प्रक्रिया 12 दिसंबर 2021 से खुल गई है. इस वैकेंसी (Forest Guard Recruitment 2021) के लिए ऑनलाइन 31 दिसंबर 2021 तक आवेदन भरे जा सकेंगे. वन विभाग फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2021 का डिटेल विज्ञापन जारी किया जा चुका है. इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर उपल्बध नोटिफिकेशन को अच्छे से चेक कर लें.

सरकारी स्कूलों में 5 हजार शिक्षकों की भर्ती,भर सकेंगे ऑनलाइन फॉर्म 5 मार्च को होगी परीक्षा

वैकेंसी डिटेल्स

ये भर्ती (Forest Guard Recruitment 2021) छत्तीसगढ़ राज्य वन और जलवायु परिवर्तन विभाग (Chhattisgarh State Forest and Climate Change Department) के विभिन्न कार्यालयों के हेतु निकाली गई है. इसमें अलग-अलग कैटेगरी के लिए पदों का विवरण ऑफिशियल वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

इन पदों पर वो उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. जिन्होंने 12वीं पास की है. वहीं आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 26 वर्ष रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग (Reserved Category) के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट का प्रावधान है.

इंडियन आर्मी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 40 पदों पर निकली वैकेंसी

शारीरिक मापदंड

ST वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई (पुरुष)- 152 सेंटीमीटर
ST वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई (महिला)- 145 सेंटीमीटर
अन्य वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई
पुरुष- 163 सेंटीमीटर
महिला- 150 सेंटीमीटर
सीना बिना फुलाए (पुरुष)- 79 सेंटीमीटर
सीना बिना फुलाए (महिला)-74 सेंटीमीटर
सीना फुलाने के बाद (महिला/पुरुष)- कम से कम पांच सेंटीमीर फूलना चाहिए.

 छत्तीसगढ़ वन विभाग की सिलेक्शन प्रोसेस

इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों का चयन रिटन और फिजिकल टेस्ट से होगा. हालांकि अभी परीक्षा की तारीखों की घोषाणा नहीं की गई है. इसमें 200 मीटर दौड़ में 25 अंक, 800 मीटर की दौड़ में 25 अंक, लंबी कूद- 25 और गोला फेंक-25 अंक के होंगे. पुरुषों को 24.50 सेकंड या इससे कम समय में 200 की दौड़ पूरी करनी होगी, जबकि 28.50 सेकंड में महिला प्रतिभागियों को 200 की दौड़ पूरी करनी होगी.

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रोजगार की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply