सरकारी बैंक में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए भारतीय स्टेट बैंक मौका लेकर आया है. भारतीय स्टेट बैंक ने एसबीआई (SBI) क्लर्क भर्ती 2021 के लिए अधिसूचना जारी की है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल, 2021 से शुरू हो गई है. योग्य उम्मीदवार एसबीआई की आधिकारिक साइट sbi.co.in के माध्यम से जूनियर एसोसिएट्स पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 मई, 2021 तक है. इसके जरिए 5237 पद भरे जाएंगे.

Advertisement

इस विधायक ने मरीजों के लिए तोड़ दी 90 लाख की FD, फ्री बांट रहे रेमेडिसविर इंजेक्शन

उम्मीदवार केवल एक राज्य में रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. किसी विशेष राज्य की रिक्तियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश / विशेष क्षेत्र की निर्दिष्ट स्थानीय भाषा में कुशल (पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना) होना चाहिए.

विधानसभा चुनाव नतीजों को लेकर HC का बड़ा फैसला, दो मई को विजय जुलूस पर बैन

महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन की शुरुआती तारीख- 27 अप्रैल, 2021
आवेदन की अंतिम तारीख- 17 मई, 2021
प्री-एग्जाम ट्रेनिंग कॉल लेटर- 26 मई, 2021
प्रारंभिक परीक्षा जून- 2021
मुख्य परीक्षा 31 जुलाई- 2021
लड़का पॉजिटिव था, इसलिए शादी रुकवाने पहुंचे अफसर, बुजुर्गों की मिन्नत के आगे झुके; रिश्तेदारों ने वीडियो कॉल पर दिया आशीर्वाद

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु सीमा 1 अप्रैल, 2021 तक 20 वर्ष से अधिक और 28 वर्ष से कम होनी चाहिए.

सीएम शिवराज सिंह का बड़ा ऐलान रेहडी वालों के खाते में डाले जाएंगे एक- एक हजार रुपए

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष योग्यता या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता होनी चाहिए. जिन उम्मीदवारों के पास एकीकृत दोहरी डिग्री (IDD) प्रमाणपत्र हैं, उन्हें सुनिश्चित करना चाहिए कि IDD पास करने की तिथि 16 अगस्त, 2021 को या उससे पहले की हो.

यूपी में ऑक्सीजन टैंकर रोके जाने पर जबलपुर हाई कोर्ट सख्त, केंद्र से कहा, ‘भविष्य में ऐसा न हो’

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में एक ऑनलाइन परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा) और निर्दिष्ट ऑप्टेड स्थानीय भाषा का एक परीक्षण शामिल होगा. 100 अंकों के लिए वस्तुनिष्ठ परीक्षा से युक्त ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा 3 सेक्शन के साथ 1 घंटे की अवधि की होगी जिसमें अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक क्षमता और तर्क क्षमता शामिल है.

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply