गया में नक्सलियों ने 4 लोगों की हत्या की.
Share this News

बिहार के गया में नक्सलियों ने 4 लोगों को उनके घर के बाहर ही फांसी पर लटकाकर हत्या कर दी. इसके बाद गांव में दहशत फ़ैलाने के लिए उन्होंने इनके घर को बम से उड़ा दिया और मोटरसाइकिल में भी आग लगा दी.

गढ़चिरौली में नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई के बाद शनिवार देर शाम बिहार के गया (Naxal Attack in Gaya) में नक्सलियों ने जमकर तांडव किया. गया से 70 किलोमीटर दूर डुमरिया प्रखंड के मौनवार गांव में माओवादियों ने दो महिलाओं समेत चार लोगों की हत्या कर दी. चारों को घर के बाहर बने खटाल में फांसी लगा दी गई. मिली जानकारी के मुताबिक मारे गए लोगों में एक ही घर के दो पति और उनकी पत्नियां हैं. नक्सलियों ने इनके गांव को भी बम से उड़ा दिया.

पुलिस के मुताबिक ये घटना शनिवार रात की है, जब नक्सलियों ने इस वारदात को अंजाम दिया. मामले की जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई है. फिलहाल घटना की ज्यादा जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है. नक्सलियों ने इस दौरान एक घर को बम से उड़ा दिया और मोटरसाइकिल में आग लगा दी. मामले में एसएसपी आदित्य कुमार ने कहा, ‘नक्सलियों ने यह कायराना हरकत चुनाव में दबिश दिखाने के लिए की है. हत्या उसी जगह हुई है, जहां चार नक्सली एनकाउंटर में मारे गए थे. पुलिस पूरे इलाके में सर्च अभियान कर रही है.’

कौन हैं मारे गए लोग?

पुलिस ने बताया कि मारे गए लोगों में सतेंद्र सिंह, महेंद्र सिंह, मनोरमा देवी और सुनीता सिंह शामिल हैं. माओवादियों ने पर्चा लगाकर कहा है कि जिसमें लिखा है कि इंसानियत के हत्यारे, गद्दारों और विश्वासघातियों को सजा ए मौत देने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है. ये उनके चार साथियों अमरेश, सीता, शिवपूजन और उदय की हत्या का बदला है. आगे भी ऐसी कार्रवाई चलती रहेगी, उन्हें जहर देकर साजिश का शिकार बनाया गया था. घटनास्थल पर लगाया गया पर्चा जन मुक्ति छापाकार सेना, मध्य जोन झारखंड, भाकपा (माओवादी) के नाम से लगाया गया है. घटना के बाद से पूरे इलाके में दहशत है. गया मुख्यालय से सीनियर अधिकारी घटनास्थल के लिए रवाना हुए हैं.

PM मोदी ने RBI की दो नई स्कीम्स को किया लॉन्च,जानिए आपकों केसें मिलेगा फायदा

गढ़चिरौली में हुई है बड़ी कार्रवाई

बता दें कि शनिवार को छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर गढ़चिरौली इलाके में शनिवार सुबह पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है. इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 26 नक्सलियों को ढेर किया है. इस मुठभेड़ में 3 जवान भी घायल हुए हैं. गढ़चिरौली के SP अंकित गोयल ने इसकी के मुताबिक सीनियर कैडर का हार्डकोर नक्सली मिलिंद तेलतुम्बडे भी इस मुठभेड़ में ढेर हुआ है. शनिवार की सुबह महाराष्ट्र पुलिस के सी-60 यूनिट के जवान जैसे ही इस इलाके के जंगलों में पहुंचे तो माओवादियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में जवानों ने 26 नक्सलियों को ढेर कर दिया है. मौके से भारी मात्रा में हथियार समेत सामान भी बरामद किया गया है.

https://youtu.be/kLa9M9dusaY

गढ़चिरौली एनकाउंटर में जवानों ने खूंखार नक्सली मिलिंद तेलतुम्बडे को भी मार गिराया है. उस पर 50 लाख रुपए का इनाम घोषित था. वह कई बड़ी घटनाओं में भी शामिल रहा है. मिलिंद नक्सलियों को गोरिल्ला युद्ध प्रशिक्षण देने के लिए शिविर आयोजित करता है. इससे प्रशिक्षण लिए कई लीडर आज महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्य में तांडव मचा रहे हैं. मिलिंद की पत्नी भी माओवाद संगठन में थी, जिसे 2011 में गिरफ्तार कर लिया गया है.

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े