बैंक खाते से फ्रॉड हुए रुपए वापस करएगी भोपाल पुलिस
बैंक खाते से फ्रॉड हुए रुपए वापस करएगी भोपाल पुलिस

बैंक से मिलकर पुलिस फ्रॉड हुए रुपए वापस करएगी भोपाल पुलिस

Advertisement

साइबर फ्रॉड का शिकार होने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। लगातार बढ़ते साइबर फ्रॉड के शिकार लोगों की मदद के लिए साइबर क्राइम पुलिस ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार किया है। जिसके जरिए फ्रॉड हुए रुपए वापस करएगी भोपाल पुलिस फ्रॉड होने के कुछ घंटों के भीतर हुई शिकायत पर आपकी रकम को ब्लॉक करवाया जा सकता है।

बस इतना करना होगा

  • साइबर फ्रॉड अगर किसी भी तरह से आपके खाते से रुपए किसी और के खाते में ट्रांसफर कर लेता है, तो तत्काल इसकी सूचना साइबर क्राइम ब्रांच को दें।
  • साइबर क्राइम ब्रांच के साइबर फ्रॉड हेल्पलाइन नंबर 0755 292 0664 कॉल करें या वॉट्सऐप नंबर 9479990636 पर मैसेज करें।
  • यानी जैसे ही आपके खाते से रुपए निकलने का मैसेज आपको मिलता है, तत्काल उसकी सूचना इन नंबरों पर दें।
  • साइबर ठगी के शिकार लोग राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 155260 पर भी कॉल कर सकते हैं, जिसका संचालन संबंधित राज्य की पुलिस द्वारा किया जाता है।

बैंक अकाउंट में से कट रहे हैं 177 रुपये? जानिए- ग्राहकों के अकाउंट से क्यों काटे जा रहे हैं पैसे?

  • यह फायदा होगा
    साइबर क्राइम ब्रांच तत्काल संबंधित बैंक से संपर्क कर उक्त ट्रांजेक्शन को रोकने के निर्देश देगी। आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार ट्रांजेक्शन को रोकर रुपए खाता धारक के खाते में वापस किए जाएंगे। इसी नियम के तहत साइबर क्राइम ब्रांच आगे की कार्रवाई करती है।

 

  • इस तरह करता है काम
    शिकायत की जानकारी संबंधित नोडल ऑफिसर को देकर तत्काल प्रभाव से उस ई-वॉलेट को ब्लॉक करवाया जा सकता है, जिसमें रकम ट्रांसफर हुई है। www.cyberfraudhelp.in नाम से शुरू की गई वेबसाइट पर लोगों को साइबर फ्राड से बचने के तरीके भी दिए गए हैं।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply