भोपाल में मध्यप्रदेश के पहले ड्राइव इन सिनेमा में राज्य सरकार के प्रयासों से ‘ड्राइव इन वैक्सीनेशन” शुरू हुआ है। स्वास्थ्य विभाग और यूनिसेफ के सहयोग से राज्य पर्यटन निगम की श्यामला हिल्स स्थित होटल लेक व्यू के परिसर में इसका संचालन किया जा रहा है। शनिवार को इसका शुभारंभ किया गया। इंदौर के बाद यह प्रदेश का दूसरा ड्राइव इन वैक्सीन सेंटर है। भोपाल में 45 साल से अधिक उम्र के लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यहां शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक वैक्सीन लगाया जाएगा। यही नहीं, नगर निगम लोगों को पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी देगा।

Advertisement

भोपाल के जावेद को निःशुल्क सेवा की चुकानी पड़ी कीमत, पुलिस ने बताया ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वाला

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग शनिवार शाम पहले ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे। उन्होंने वैक्सीनेशन करवाने आए लोगों से हालचाल जाना। अन्य लोगों को भी इस नए प्रयोग के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया। सारंग ने कहा कि विशेषकर वृद्धजनों और महिलाओं के लिए यह टीकाकरण कार्यक्रम सुरक्षित और अनूठा प्रयोग है। इस तरह के नए प्रयोग मध्यप्रदेश के अन्य स्थानों में भी किए जाएंगे। इस मौके पर मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक एस विश्वनाथन और कलेक्टर अविनाश लवानिया भी उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री का आदमी डॉ को दे रहा धमकी मेरे मरीजों को देखो वरना नोकरी से निकलवा दूंगा

प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति शिव शेखर शुक्ला ने बताया, भोपाल वासियों को सुरक्षित और सुलभ वैक्सीनेशन की सुविधा के लिए यह नया प्रयोग शुरू किया गया है। ड्राइव इन वैक्सीनेशन के तहत रोजाना शाम 5 बजे से 8 बजे तक 45 वर्ष से अधिक आयु के (प्री -रजिस्टर्ड) नागरिकों को टीका लगाया जाएगा।

दिल्ली के बत्रा अस्पताल में फिर ऑक्सीजन का संकट, 2 घंटे के दौरान 8 मरीजों की मौत

राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक एस विश्वनाथन ने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद आधा घंटा वैक्सीनेशन कराने वाले लोगों को इसी परिसर में रहना पड़ेगा, हालांकि इस दौरान परिसर में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के संबंध में बड़ी स्क्रीन पर रोचक जानकारी भी दी जाएगी।

अस्पताल के कोविड केयर वार्ड में लगी भीषण आग, 16 लोगों की मौत

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ समेत पैरामेडिकल और नर्सिंग स्टाफ भी रहेगा, ताकि रोजाना समय पर वैक्सीनेशन ड्राइव की प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। इसके साथ ही व्यक्तियों की सुविधा के लिए चिकित्सीय वैन भी उपलब्ध रहेंगी।

प्रदेश के 4 बड़े शहरों में 24 घंटे में 6,639 मरीज हुए ठीक; लगातार दूसरे दिन नए संक्रमितों से ज्यादा लोग हुए रिकवर

इच्छुक व्यक्ति पर्यटन निगम के परिवहन शाखा के नंबर 90397 61097 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्हें 10 किलोमीटर तक 400 रुपए, 20 किलोमीटर तक 600 रुपए और 35 किलोमीटर तक के लिए 900 रुपए का शुल्क देना होगा।

MP: कलेक्टर ने कोरोना संक्रमितों को घर में किया कैद, लगा दिये ताले; 24 घंटे बाद खोले ताले

पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी

विश्वनाथन ने बताया, सुरक्षित वैक्सीनेशन के लिए लोगों के लिए पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी रहेगी। इच्छुक व्यक्ति पर्यटन निगम के परिवहन शाखा के नंबर 90397 61097 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्हें 10 किलोमीटर तक 400 रुपए, 20 किलोमीटर तक 600 रुपए और 35 किलोमीटर तक के लिए 900 रुपए का शुल्क देना होगा। ऐसे नागरिकों को निगम की परिवहन शाखा द्वारा उनके घर से पिक करके वैक्सीनेशन होने के बाद वापस घर तक ड्रॉप किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply