भोपाल के डीबी मॉल

भोपाल के डीबी मॉल में कार्रवाई करते हुए बीआईएस के वैज्ञानिक और भोपाल ब्रांच के हैड ने बताया कि बिना आईएसआई मार्का के खिलौने बेचना, संग्रहित करना और उत्पादन करना अवैध है और कानूनी कार्रवाई के दायरे में आता है।
Advertisement

बीआईएस मतलब भारतीय मानक ब्यूरो की टीम ने भोपाल के सबसे बड़े मॉल में से एक डीबी मॉल मे छापामार कार्रवाई करते हुए करीब 70 लाख रुपए के अवैध खिलौने जब्त किए हैं। जो की खतरनाक केमिकल से बने थे और बच्चों के स्वास्थ्य को सीधे तौर पर प्रभावित करतें है  यह खिलौने चीन से सप्लाई होते हैं इन खिलौनों में थाइलेट्स केमिकल का उपयोग किया गया है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है और भारत में बैन भी है।

भोपाल से होकर आने-जाने वाली यह ट्रेन कैंसिल,यात्रियों को हो सकती है परेशानी

 बीआईएस के वैज्ञानिक और भोपाल ब्रांच के हैड पार्थ सारथि मंडल ने मिडिया को जानकारी देते हुए बताया कि बिना आईएसआई मार्का के खिलौने बेचना, संग्रहित करना और उत्पादन करना अवैध है साथ ही यह कानूनी कार्रवाई के दायरे में आता है। केंद्र सरकार की तरफ से 1 जनवरी 2021 से कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है। पिछले दिनों सूचना मिली थी कि एमपी नगर में स्थित डीबी सिटी मॉल में मेसर्स रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड के हेमलेस टॉयस स्टोर पर बिना आईएसआई मार्क वाले खिलौने बेचे जा रहे हैं। यहां बड़ी संख्या में चायनीज खिलौनों को जब्त किया और स्टोर को सील कर दिया है। बरामद किए गए सभी खिलौने महंगे हैं और करीब 70 लाख रुपए इनकी कीमत आंकी जा रही है। बीआईएस की टीम अब ये पता कर रही है कि ये खिलौने किन-किन देशों से आयात किए गए हैं और कब से ये कारोबार चल रहा है।

भोपाल के स्पा सेंटर में सेक्स रैकेट पर नया खुलासा इससे पहले कोलार में भी पड़ चुका है छापा वहां था मैनेजर फिर खोला खुद का स्पा सेंटर

देश में बिना आईएसआई मार्का वाले खिलौना बैन
टीम को लीड कर रहे रमण त्रिवेदी ने बताया कि देश में बिना आईएसआई मार्का वाले खिलौने बेचना प्रतिबंधित है। इसके बावजूद मार्केट में कुछ जगहों पर अवैध खिलौने बेचे जा रहे हैं। अवैध खिलौनों की बिक्री की लगातार शिकायतें मिल रही थी, जिस पर कार्रवाई की गई। इस स्टोर में कुछ आईएसआई मार्का के खिलौने भी थे। त्रिवेदी का कहना था कि उपभोक्ता भी बिना आईएसआई के मार्का वाले कोई खिलौने नहीं खरीदें। अगर कहीं बिना आईएसआई के खिलौने मिलते हैं तो सूचना दे सकते हैं। कार्रवाई की जाएगी।

भोपाल में स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था सेक्स रैकेट,6 काॅल गर्ल और 5 युवकों को गिरफ्तार

ज्यादा कमाने के चक्कर में बच्चों को मुश्किलों में डालते
बीआईएस के अधिकारियों का कहना है कि बिना आईएसआई प्रमाणित खिलौने बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। दुकानदार पैसों के चक्कर में बच्चों की सेहत से खिलवाड़ करते हैं और सस्ते दामों पर खिलौने आयात कर उन्हें महंगे दामों पर बेच देते हैं। कार्रवाई के दौरान टीम में तपन हलदार, अजय चंदेल, अशफाक, कुशवाहा, पगारे, श्रीधर पांडे, मोनू राज, वर्मा, ऋतिक समेत पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

उत्तर प्रदेश की सबसे तेज और भरोसेमंद खबरों के लिए जुड़िये हमारे वाट्सअप ग्रुप से, इस लिंक पर करें क्लिक👇

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रोजगार की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply