इस तरह हेलमेट पहना तो कटेगा चालान जाने क्या है नए नियम?

हेलमेट पहना तो कटेगा चालान  टू व्हीलर को चलाने के दौरान हेलमेट पहनना सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। हेलमेट न केवल आपकी रक्षा करता है, बल्कि अधिकांश अवसरों पर ट्रैफ़िक चालान से भी बचता है। यह केवल आधे बार देखा गया है जब किसी को हेलमेट पहने हुए ट्रैफिक पुलिस द्वारा शायद ही कभी रोका जाता है। लेकिन यह न केवल एक हेलमेट और काम पहने हुए है। क्योंकि, हेलमेट से संबंधित कुछ अन्य नियम यह भी लागू होते हैं कि आप का पालन नहीं करने का जुर्माना लगाया जा सकता है। यही है, आपका हेलमेट कैसा है, यह कैसा होना चाहिए, सरकार ने इसके लिए कुछ नियमों में सुधार किया है। तो इस तरह से आपका हेलमेट आपको चालान से बचाएगा।

ऐसे रख सकते हैं चीजों को लंबे समय तक की याद! यहाँ जानें कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

इस तरह हेलमेट पहना तो कटेगा चालान

नियमों के अनुसार, हेलमेट को इन सामग्रियों से बनाया जाना चाहिए और इस तरह से कि यह दुर्घटना की स्थिति में चोट से अधिकतम सुरक्षा प्रदान कर सकता है। ड्राइवर के सिर पर हेलमेट को ठीक से पहना जाना चाहिए। यह किराया भी बाध्य होना चाहिए। यही है, यह सिर पर एक हेलमेट स्टोर करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा।

नियमों के अनुसार, यह आपका हेलमेट होना चाहिए?

-हेल्मेट का वजन 1.2 किलोग्राम तक होना चाहिए। उच्च गुणवत्ता वाले फोम का उपयोग हेलमेट पर किया जाना चाहिए और न्यूनतम मोटाई 20-25 मिमी होनी चाहिए। सड़क और सड़क परिवहन मंत्रालय (मोर्थ) के अनुसार, इसमें सभी हेलमेट में सामग्री चिह्न होना चाहिए। मार्क की सामग्री के बिना हेलमेट पहनना और बेचना कानून का उल्लंघन है।

निकला उज्जवला योजना का दम

-S ट्रांसपेरेंट कवर का उपयोग हेलमेट में आंख के लिए किया जाना चाहिए और बस प्रमाण पत्र के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप एक अवैध हेलमेट का उपयोग करके पकड़े जाते हैं और किसी भी निर्देश का पालन करने में विफल रहते हैं, तो आपके हेलमेट को जब्त किया जा सकता है।

विचारोदय को डाउनलोड करें..

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

खेल की खबरें पढ़ने के लिए हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here