ग्रेजुएशन के बाद कृषि विभाग में मिलेगी नौकरी, जानिए आवेदन का तरीका

भारत कृषि प्रधान देश है. इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि कृषि भारत की अर्थव्यवस्था का एक हिस्सा है (Indian Economy). भारत की 70 प्रतिशत जनसंख्या सिर्फ कृषि पर निर्भर है (India’s Population). इसलिए इस क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं भी ज्यादा हैं (Rojgar Samachar). अगर आपने कृषि का अध्ययन किया है तो इस विभाग में आपके लिए कई नौकरियां हैं (Agriculture Jobs In India). हालांकि इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत है.

Advertisement

कृषि विभाग (Krishi Vibhag) में सरकारी और निजी, दोनों क्षेत्रों में रोजगार के कई अवसर हैं (Sarkari Naukri). अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो कई कृषि शाखाओं में नौकरी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए सरकारी नौकरियों के विज्ञापन देखते रहना जरूरी है. कई कृषि शाखाओं में समय-समय पर जरूरत के अनुसार भर्ती होती रहती है, जिसकी जानकारी रोजगार समाचार पत्रों, दैनिक समाचार पत्रों में दी जाती है (Agriculture Recruitment).

यह भी पढ़ें: यूपी स्टाफ नर्स भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट नजदीक, समय रहते कर लें अप्लाई

क्या है कृषि विभाग का काम?
कृषि विभाग में अलग-अलग पदों पर नियुक्ति की जाती है. एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर (Agriculture Field Officer) की ड्यूटी बैंकों में होती है (Bank Jobs). ये किसानों को लोन दिलाने, दिए गए लोन को रिकवर करने, बैंकों द्वारा नई योजना के बारे में किसानों को बताने का काम करते हैं. एग्रीकल्चर सुपरवाइजर किसानों को नई-नई टेक्नोलॉजी, फसलों और खाद के बारे में बताते हैं, जिससे किसान खेती में ज्यादा फायदा उठा सकें. असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर किसानों के साथ मीटिंग करके उन्हें सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली नई योजनाओं के बारे में बताते हैं.

कृषि विभाग के लिए जरूरी योग्यता
कृषि विभाग में नौकरी पाने के लिए मान्यता प्राप्त कॉलेज से एग्रीकल्चर फील्ड में ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसमें अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इसमें ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल और एससी/एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट को 5 साल की छूट दी जाती है (Reservation In India).

यह भी पढ़ें: CRPF में बिना परीक्षा के ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस, बस करना होगा ये काम, 85000 होगी सैलरी

कृषि विभाग में चयन की प्रक्रिया
विभाग में सभी पदों के लिए सेलेक्शन प्रोसेस अलग होता है. इसमें सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है और उसके बाद इंटरव्यू. लिखित परीक्षा में जनरल हिन्दी, जनरल नॉलेज, एग्रीकल्चर, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड और रीजनिंग के सवाल पूछे जाते हैं. इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. दोनों में सफल होने वाले स्टूडेंट्स को कृषि विभाग में नौकरी दे दी जाती है.

कृषि विभाग में कैसे करें आवेदन
विभाग में नौकरी के लिए राज्य की अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Subordinate Service Selection Commission) की वेबसाइट (upsssc.gov.in) पर जाना होगा.

कृषि विभाग में मिलेगी इतनी सैलरी
कृषि विभाग में हर पोस्ट की अलग सैलरी तय की गई है. उदाहरण के तौर पर, असिस्टेंट सुपरवाइजर की प्रतिमाह सैलरी लगभग 25 हजार से 80 हजार रुपये के बीच होती है. इन्हें वेतन के अलावा कई अन्य भत्ते भी मिलते हैं (Agriculture Jobs Salary).

 

हमसे व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply