मध्य प्रदेश में हुआ 76.22% मतदान,230 सीटों पर हुई बंपर वोटिंग

0
1
मध्य प्रदेश में हुआ 76.22% मतदान,230 सीटों पर हुई बंपर वोटिंग
मध्य प्रदेश में हुआ 76.22% मतदान,230 सीटों पर हुई बंपर वोटिंग
Share this News

मध्य प्रदेश में हुई बंपर वोटिंग, 230 सीटों पर 76.22% मतदान

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को 76.22 प्रतिशत मतदान हुआ. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. मतदान (Voting) का आंकड़ा 2018 में दर्ज 75 प्रतिशत को पार कर गया है और आगे भी बढ़ सकता है. शुक्रवार को एक ही चरण में सभी 230 सीटों पर मतदान हुआ.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने देर रात पीटीआई-भाषा को बताया कि 76 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है. उन्होंने कहा, ‘‘अंतिम आंकड़ा सामने आने से पहले हम कुछ विवरणों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिसमें कुछ समय लगेगा”

कांग्रेस और बीजेपी के बीच है सीधी लड़ाई

राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई है. पुलिस ने कहा कि राजनगर में दो समूहों के बीच झड़प के बाद कांग्रेस उम्मीदवार के एक सहयोगी की मौत हो गई. कुछ स्थानों पर हिंसा के कारण मतदान प्रभावित हुआ. नक्सल प्रभावित बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिलों में मतदान दोपहर तीन बजे समाप्त हो गया, जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में यह शाम छह बजे तक जारी रहा.सभी 230 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया था.

फिलहाल नहीं हटेगी 750 झुग्गियां भोपाल-रामगंज मंडी प्रोजेक्ट होगा लेट

बालाघाट जिले के बैहर विधानसभा क्षेत्र में 80.38 प्रतिशत, लांझी में 75.07 प्रतिशत और परसवाड़ा में 81.56 प्रतिशत मतदान हुआ. चुनावी मैदान में 2,533 उम्मीदवार हैं, जिनमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनके पूर्ववर्ती एवं कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख कमलनाथ शामिल हैं. दिन की शुरुआत में मतदान करने वालों में प्रमुख लोगों में चौहान और उनका परिवार, नाथ और उनका परिवार, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रह्लाद पटेल, भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष वी डी शर्मा और भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय शामिल थे.

मुरैना जिले में हुई झड़प

पुलिस ने कहा कि इंदौर जिले के महू क्षेत्र में दो समूहों के बीच झड़प में पांच लोग घायल हो गए, जबकि मुरैना जिले के दिमनी निर्वाचन क्षेत्र में झड़प में दो लोग घायल हो गए, जहां केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर चुनाव लड़ रहे हैं.

छतरपुर के पुलिस अधीक्षक अमित सांघी के अनुसार, शुक्रवार तड़के राजनगर निर्वाचन क्षेत्र में दो नेताओं के समर्थकों के बीच झड़प हो गई, जिसमें सलमान नाम के व्यक्ति की मौत हो गई.

कई बड़े नेताओं ने किया मतदान

राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव और राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन भी सुबह वोट डालने वालों में शामिल थे. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और उनके बेटे एं पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह, जो राघौगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं, ने भी परिवार के सदस्यों के साथ मतदान किया.

पूर्व मंत्री अजय सिंह ने चुरहट विधानसभा क्षेत्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. होशंगाबाद समेत प्रदेश के विभिन्न मतदान केंद्रों पर महिलाएं बड़ी संख्या में मतदान के लिए कतारों में खड़ी नजर आईं. राज्य में कुल 64,626 मतदान केंद्र बनाये गये थे.

ये भी पढ़ें नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी को हुई 20 साल कि सजा 

कमलनाथ ने लगाया पैसे और शराब बांटने का आरोप

इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विक्रम सिंह उर्फ नाती राजा ने कहा कि सलमान उनका वाहन चलाता था. कमलनाथ ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर चुनाव की पूर्व संध्या पर मतदाताओं को पैसे और शराब बांटने का आरोप लगाया.

पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया, ”मुझे कई वीडियो मिले हैं.” उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने इंदौर-1 विधानसभा क्षेत्र स्थित एक पुलिस थाने में हंगामा किया. इससे पहले, राज्य के गृह मंत्री मिश्रा ने कहा कि अगर भाजपा के अलावा कोई भी पार्टी चुनाव जीतती है, तो ‘पाकिस्तान में जश्न मनाया जाएगा.’

हमें व्हाट्सएप पर फॉलो करें