Share this News

 देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 70 हजार 766 हो गई है। महामारी से लड़ाई में आरोग्य सेतु ऐप काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। इससे देशभर में 697 संभावित हॉट स्पॉट के बारे में जानकारी मिली है। अब तक 9.8 करोड़ लोगों ने यह ऐप डाउनलोड किया है। ब्लूटूथ कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के जरिए 1.4 लाख यूजर्स को संक्रमण के खतरे को लेकर अलर्ट किया गया। इनके संक्रमित लोगों के संपर्क में आने की आशंका है। यह जानकारी एम्पावर्ड ग्रुप 9 के चेयरमैन अजय साहनी ने दी। वहीं, सरकार इस ऐप को लॉकडाउन के बाद भी हवाई यात्रियों के लिए अनिवार्य कर सकती है।

Capture

 

सोमवार को महाराष्ट्र में 1230, तमिलनाडु में 798, गुजरात में 347, दिल्ली में 310, मध्यप्रदेश में 171, राजस्थान में 174, उत्तरप्रदेश में 107, बिहार 39 समेत 3589 रिपोर्ट पॉजिटिव आईं। इससे पहले रविवार को देश में एक दिन में सबसे ज्यादा 4296 नए मरीज सामने आए। सबसे ज्यादा 1668 लोग ठीक भी हुए। ये आंकड़े covid19india.org और राज्य सरकारों से मिली जानकारी के आधार पर हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 67 हजार 152 संक्रमित हैं। 44 हजार 29 का इलाज चल रहा है। 20 हजार 916 ठीक हो चुके हैं, जबकि 2206 मरीजों की मौत हुई है।

देश में पहली बार ‘एफआईआर आपके द्वार’ प्रोजेक्ट शुरू, थाने से पुलिसकर्मी घर जाकर करेंगे रिपोर्ट दर्ज

quarantineIM-1-830x467.jpg

गैस रिसाव त्रासदी के साइड इफेक्ट्स

आईसीएमआर चुनिंदा जिलों में सर्वे कराएगा

काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) संक्रमण फैलने की जानकारी जुटाने के लिए देश के चुनिंदा जिलों में जनसंख्या आधारित सर्वे कराएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि इस दौरान आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए स्बाव के सैंपल लिए जाएंगे। इसके अलावा एलिसा किट से खून में एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए टेस्ट भी किया जाएगा।

दिल्ली से पैदल रवाना हुए मजदूर

बाहरी राज्यों में फंसे मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं, फिर भी कई मजदूर सड़क के रास्ते साइकिल या पैदल ही अपने घर जा रहे हैं। दरअसल, वे कागजी कार्रवाई और क्वारैंटाइन से बचना चाहते हैं। दिल्ली में लॉकडाउन के बीच करीब डेढ़ महीने से फंसे कुछ मजदूरों का कहना है कि  उनके पास अब खाने-पीने का सामान खत्म हो चुका है। ऐसे में घर जाने के सिवाय उनके पास कोई विकल्प नहीं है।

जल्द काम शुरू करना चाहते हैं सलमान