सरकार 4 मई से कई जिलों को लॉकडाउन से बड़ी छूट देने जा रही है. सरकार ऑरेंज और ग्रीन जोन में की तरह की गतिविधियों को इजाजत देना चाहती है. सरकार ने बुधवार इसका संकेत दिया. इसमें कहा गया है कि गृह मंत्रालय के नए दिशानिर्देश 4 मई से लागू होंगे.

Advertisement

गृह मंत्रालय ने कहा कि लॉकडाउन से छूट का पूरा विवरण जल्द जारी किया जाएगा. उन जिलों में सबसे ज्यादा छूट मिलने की संभावना है, जहां कोविड -19 के मामले नहीं हैं. उन जिलों को भी छूट मिलेगी जो 28 दिनों से अधिक समय तक इस बीमारी से मुक्त हैं

.https://youtu.be/gMONbnZ4ops


क्या है ऑरेंज और ग्रीन जोन?
ऑरेंज जोन ऐसे इलाके को कहा जाता है जहां 14 दिनों से अधिक समय तक कोई ताजा कोरोना का संक्रमण नहीं मिला है. ‘रेड’ जोन में केवल कुछ राहत देखने को मिली सकती है. यह छूट हॉटस्पॉट में नहीं आने वाले इलाकों को मिलेगी. ग्रीन जोन में उन इलाकों को शामिल किया जाता है जहां कोविड-19 के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं या पिछले 28 दिनों से कोई नया केस दर्ज नहीं किया गया है.

समस्या यह है कि स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन द्वारा बताये गए लगभग 129 जिले जो रेड जोन हैं, जबकि देश की आर्थिक गतिविधियों का अधिकांश हिस्सा यहीं पर केन्द्रित है. ऐसे में सरकार इन इलाकों के बारे में पूरी रिपोर्ट तैयार करने के बाद ही फैसला लेगी.

सूत्रों ने कहा कि दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और चेन्नई जैसे शहर, जो रेड जोन हैं और इन शहरों के कई इलाके हाटस्पॉट हैं. ऐसे में इन इलाकों में सीमित राहत दी जा सकती है. सरकार अब किराने के सामान और किराने की दुकानों द्वारा उपलब्ध कराई जा रही खाने-पीने की वस्तुओं के अलावा दूसरी जरूरी सेवाओं की अनुमति देने की संभावना तलाश रही है.

व्हाइट हाउस ने PM मोदी को पहले फॉलो और फिर अनफॉलो क्यों किया? अमेरिका ने दी सफाई..

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply