इंदौर-पीथमपुर के आसपास 21 हजार 400 नौकरियां मिलेंगी,1500 एकड़ में बनेगा मित्रा पार्क

इंदौर-पीथमपुर के आसपास 21 हजार 400 नौकरियां मिलेंगी,1500 एकड़ में बनेगा मित्रा पार्क

Share this News

इंदौर-पीथमपुर के आसपास 21 हजार 400 नौकरियां मिलेंगी,मध्य प्रदेश सरकार के उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने बताया कि पार्क को तैयार करने का काम तेजी से चल रहा

मध्य प्रदेश सरकार के उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने बताया कि पार्क को तैयार करने का काम तेजी से चल रहा है। यह पार्क लगभग 1600 एकड़ में डेवलप हो रहा है। इसे तैयार होने में करीब दो साल का समय लगेगा। इस पार्क के लिए अब तक 8 से 10 हजार करोड़ रूपए का निवेश इंडस्ट्रीज द्वारा हमें कमिटेड किया गया है।

इंदौर संभाग के धार जिले के भैंसोला में तैयार हो रहे मित्रा पार्क के जरिए मध्यप्रदेश को टेक्सटाइल और गारमेंट हब के रूप में विकसित करने की तैयारी तेजी से चल रही हैं। इंदौर से 110 किमी दूर तैयार हो रहे इस पार्क के जरिए कुल 25 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। देश की दिग्गज 25 टैक्सटाईल्स व गारमेंट्स इंडस्ट्री इस पार्क में 6 हजार 500 करोड़ रूपए का निवेश करेगी।

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी, एग्जाम में 12 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स हुए थे शामिल

एमपीआईडीसी से मिली जानकारी के अनुसार इस पार्क में इंदौर-पीथमपुर में काम कर रही 6 इंडस्ट्री भी लगभग 565 करोड़ रुपये का निवेश कर 4 हजार 400 लोगों को डायरेक्ट और इनडायरेक्ट रोजगार देंगी। इंदौर-पीथमपुर की इन 6 इंडस्ट्री के अलावा देश की 19 इंडस्ट्रीज ने पार्क में इन्वेस्ट की योजना बनाई है। यह कंपनियां पार्क में करीब 6 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर लगभग 21 हजार 400 लोगों को रोजगार देगी।

निवेश के लिए कंपनियों को दी जाएगी सब्सिडी

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पीएम मित्र पार्क में 100 करोड़ से अधिक का निवेश करने वाली कंपनियों को भारत सरकार टर्न ओवर का 3 प्रतिशत अनुदान तीन वर्षों तक देगी। यह अनुदान अधिकतम 15 करोड़ एवं 30 करोड़ रुपए तक होगा। पीएम मित्र पार्क में केंद्र और राज्य दोनों की भागीदारी है। दोनों के बीच एक एसपीवी का गठन किया जायेगा, जिसमें राज्य शासन की हिस्सेदारी 51% एवं केन्द्र सरकार की 49% हिस्सेदारी होगी।

नवंबर में कमलनाथ का चैप्टर गायब कर देना है-जेपी नड्डा

इंदौर-पीथमपुर के 6 उद्योग करेंगे निवेश

दिल्ली में पिछले दिनों टेक्सटाइल्स मिनिस्ट्री की बैठक हुई थी जिसमें केंद्र सरकार के अधिकारी और मप्र उद्योग विभाग के अधिकारी शामिल हुए थे। जिसमें यह जानकारी दिल्ली के अधिकारियों को दी गई थी कि इंदौर-पीथमपुर के 6 उद्योग मित्रा पार्क में 565 करोड़ रुपए इंवेस्ट करेंगे। इंदौर-पीथमपुर की बायो स्पिनिंग 250 करोड़ रूपए, मोहिनी हेल्थ 125 करोड़ रुपए , प्रतिभा सिंथटेक्स 55 करोड़ रुपए , वेदांत 50 करोड़ रुपए , बॉन्ड्स मोर 50 करोड़ रुपए और विनर वेंचर्स 35 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। ये कंपनियां लगभग 4 हजार 400 लोगों को रोजगार देगी। इसके अलावा 20 कंपनियां छह हजार करोड़ के करीब इन्वेस्ट करेंगी।

छोटे कपड़े पहने तो मंदिर में नो एंट्री..उज्जैन के इस मंदिर में लगा मर्यादित वस्त्र पहनकर आने का पोस्टर

इंदौर से 110 किमी तो पीथमपुर औद्योगिक क्लस्टर से 85 किमी दूर हो रहा तैयार

इस मेगा पार्क की स्थापना धार जिले के भेंसोला गांव में 1563 एकड़ भूमि पर की जा रही है। यह पूरी भूमि एमपीआईडीसी के स्वामित्व की है। जो इंदौर से लगभग 110 किलोमीटर तो वहीं पीथमपुर औद्योगिक क्लस्टर से लगभग 85 किलोमीटर दूर है। वहीं इस पार्क कीरतलाम से दूरी करीब 50 किलोमीटर और दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे से 50 किलोमीटर है।

Download our App Now

Advertisement
Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा। इंदौर में युवाओं ने कलेक्टर कार्यालय को घेरा..