भोपाल 15 अगस्त 1947 को नही हुआ था आज़ाद

Share this News

जब पूरा देश 15 अगस्त1947 को अपने आज़ाद होने का जश्न मना रहा था तब कुछ रियासत ऐसी थी जो अभी भी आज़ादी के लिए जूझ रही थी उनमे से एक थी भोपाल रियासत जो कि स्वतंत्रता सेनानियों के कड़ी मेहनत व बलिदान के चलते आज़ादी के 22 महीने बाद 1 जून 1949 को आज़ाद हुआ

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1504275009684628&id=949146915197443

भोर सुभोर भोपाल की..

भोपाल में आज़ादी के लिए क्या क्या व कैसे हुआ इसका नाट्यमंचन भारत भवन में भोपाल की वर्षगांठ के अवसर पर हुआ।

नाटक में दिखाया गया कि भोपाल नवाब भारत में विलय नहीं चाहते थे आम जनता में इसे लेकर आक्रोश था आजादी की मांग करने वालों पर पुलिस लाठीचार्ज कर देती है सरदार वल्लभ भाई पटेल के हस्तक्षेप के बाद भोपाल का विलय होता है और नवाब देश छोड़कर पेरिस चले जाते हैं उनका कहना था कि आंदोलन के प्रमुख चेहरों में से उद्धव दास मेहता हिंदू महासभा बालकृष्ण गुप्ता कम्युनिस्ट पार्टी और शंकर दयाल शर्मा कांग्रेस से जुड़ गए वही भाई रतन कुमार पत्रकार थे चारों ने अलग-अलग रास्ते चुने इस आंदोलन में सभी वर्गों का समग्र योगदान रहा।

भोपाल विलीनीकरण के अवसर पर महापौर आलोक शर्मा..

भोपाल विलीनीकरण के अवसर पर महापौर आलोक शर्मा ने मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने शहर वासियों को बधाई दी और विलीनीकरण के संबंध में जानकारी दी

https://youtu.be/94Je3Xdx004

सरदार पटेल का सबसे बड़ा योगदान :सीएम

इस मौके पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरदार पटेल की समझदारी के कारण 500 से ज्यादा रियासतों का विलय हुआ था क्योंकि कश्मीर का मामला पंडित जवाहरलाल नेहरु के पास था अगर यह भी सरदार पटेल के पास होता तो आज पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भी हमारे पास होता।

इस दौरान उन्होंने भोपाल के कई पत्रकारों के समाजसेवियों को सम्मानित किया।

CBSE 10th क्लास के सैंपल पेपर जारी,ऐसे करें डाउनलोड Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा।