पी एन बी घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी गिरफ्तार

    Share this News

    13700 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी (48) को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है। वहां के होलबोर्न मेट्रो स्टेशनसे नीरव की गिरफ्तारी हुई। उसे आज वेस्टमिंस्टरकोर्ट में पेश किया जाएगा। इसी अदालत ने उसके खिलाफ गिरफ्तारीवारंट जारी किया था। कोर्ट में पेशी के दौरान नीरव जमानत की अर्जी दाखिल करेगा। उसे सशर्त जमानत मिलने के आसार हैं। इसके बाद अदालत में नीरव के प्रत्यर्पण पर सुनवाई शुरू होगी।

    सीबीआई की प्रत्यर्पण की कार्यवाही पर नजर
    हाल ही में अंग्रेजी अखबार टेलीग्राफ ने नीरव मोदी का वीडियो जारी कर खबर दी थी कि उसनेलंदन में हीरे का बिजनेस शुरू कर दिया है।इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 9 मार्च को कहा था कि नीरव के भारत प्रत्यर्पण की अपील पर यूके के गृह सचिव ने वहां की अदालत में कानूनी प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है। सीबीआई ने एक दिन पहले ही कहा है कि नीरव के प्रत्यर्पण मामले पर नजर रखी जा रही है।

    पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी है नीरव

    नीरव मोदी पर मेहुल चौकसी के साथ मिलकर 13700 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का आरोप है। इस मामले में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय जांच कर रहे हैं। दोनों के खिलाफ मुंबई की विशेष अदालत में भी मामला चल रहा है।

    प्रवर्तन निदेशालय प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएलएए) के तहत नीरव की 1,873.08 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच कर चुका है। नीरव और परिवार से जुड़ी 489.75 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त भी की जा चुकी है।

    https://youtu.be/OI-8zxULUGk

    न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि ईडी नीरव की 173 पेंटिंग्स और 11 कारें नीलाम करने के लिए पीएमएलए कोर्ट से मंजूरी ले चुका है।

    @vicharodaya