घायल पायलट की तस्वीर दिखाए जाने पर भारत ने पाकिस्तान पर जताई कड़ी आपत्ति, कहा- पायलट को जल्द और सुरक्षित छोड़ा जाए

    Share this News

    पाक सेना ने करीब 5 घंटे पहले दावा किया था कि दो भारतीय पायलट्स को उसने गिरफ्तार किया है

    भारत ने कहा- जवाबी कार्रवाई में मिग-21 क्रैश, पायलट लापता

    पाक सेना ने वीडियो जारी किया, इसमें सैनिक ने अपना नाम बताया और कहा- इससे आगे कुछ नहीं बताऊंगा

    पाक ने एक और पायलट का झूठा वीडियो जारी किया, वीडियो बेंगलुरु में हाल ही में क्रैश हुए विमान का है

    भारतीय वायुसेना के पायलट्स को लेकर पाकिस्तान अपने बयान से पलट गया है। अब पाकिस्तान की सेना ने दावा किया है कि उसने भारतीय वायुसेना का सिर्फ एक पायलट गिरफ्तार किया है। इससे पहले पाकिस्तान ने कहा था कि उसने भारत के दो विमानों को मार गिराया है और दो पायलट्स को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तान सेना ने एक वीडियो भी जारी किया। वहीं, भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि बुधवार को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान की कार्रवाई का जवाब दिया। इसमें भारत का मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, पायलट अभी लापता है

    वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं

    वीडियो में एक व्यक्ति के आंखों में पट्टी बंधी नजर आ रही है। वह अपने आप को विंग कमांडर अभिनंदन बता रहा है। वह व्यक्ति बता रहा है कि वह भारतीय वायुसेना का अफसर है। उसका सर्विस नंबर 27981 है। हालांकि, वीडियो की सत्यता की पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है।

    इससे पहले पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया था कि पाक ने दो भारतीय पायलट्स को गिरफ्तार किया है। इनमें से एक जख्मी है, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। साथ ही गफूर ने दावा किया है कि पायलट्स के पास से कुछ दस्तावेज भी गिरफ्तार किया है।

    गफूर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, पाकिस्तान ने जिन दो विमानों को मार गिराया है, उनमें से एक जम्मू-कश्मीर में गिरा है और दूसरा पीओके में गिरा। पाकिस्तानी मीडिया ने एक और वीडियो जारी किया। इसमें एक भारतीय पायलट घायल दिख रहा है। पाक का दावा है कि यह दूसरा भारतीय पायलट है।

    https://youtu.be/k_9EXFJ55cc

    पाकिस्तान का यह दावा गलत है। उसने पुराना वीडियो जारी किया है। यह सूर्यकिरण एयरक्रॉफ्ट के पायलट का है, जो हाल ही में बेंगलुरु में हुए एयरो इंडिया शो के दौरान क्रैश हुआ था।

    भारत का मिग-21 एयरक्रॉफ्ट दुर्घटनाग्रस्त

    भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया, “भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर हमला किया था। इसके जवाब में पाकिस्तानी वायुसेना ने बुधवार सुबह भारतीय सेना पर हमला करने की कोशिश की। हमने इस हमले को नाकाम कर दिया। इसके जवाब में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी एयरफोर्स का एक विमान भी मार गिराया। इस कार्रवाई में भारत का मिग-21 एयरक्रॉफ्ट भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट लापता है। पाकिस्तान ने दावा किया है कि उसने पायलट को गिरफ्तार कर लिया

    https://youtu.be/4SWQeDFU8Fs

    @vicharodaya/source