महाराष्ट्र में मोदी-शाह की राह आसान करेगा ‘ओवैसी फैक्टर’

Share this News

उत्तर प्रदेश के बाद देश को सबसे ज्यादा लोकसभा सीटें देने वाले महाराष्ट्र में भी बीजेपी के खिलाफ मजबूत गठबंधन खड़ा करने में कांग्रेस पार्टी नाकाम होती दिख रही है. महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के सामने कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन है, लेकिन एक तीसरा गठजोड़ असदुद्दीन ओवैसी और प्रकाश अंबेडकर का भी बनता दिख रहा है जिसे खासा समर्थन मिल रहा है.

जानकारों का मानना है कि ओवैसी-अंबेडकर गठजोड़ अंतत: कांग्रेस-एनसीपी का दलित-मुस्लिम वोट ही काटेगा और इसका सीधा फायदा बीजेपी-शिवसेना को मिलेगा.

महाराष्ट्र में 14 फीसदी आबादी दलित और 11 फीसदी मुस्लिम आबादी है. राज्य में दलित और मुस्लिम कांग्रेस-एनसीपी के परंपरागत वोटर रहे हैं. लेकिन भारिप बहुजन महासंघ के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी के साथ आने से कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के इस वोट बैंक में सेंध लग सकती है.गौरतलब है कि प्रकाश अंबेडकर और असदुद्दीन ओवैसी महाराष्ट्र में अब तक 7 जनसभाएं कर चुके हैं और इनकी रैलियों में जुटने वाली भीड़ जहां एक तरफ कांग्रेस-एनसीपी की नींद उड़ा रही है, तो वहीं बीजेपी शिवसेना गठबंधन के चेहरे पर मुस्कान है.

https://youtu.be/eiAHZS6JeOE

हालांकि अंदरखाने प्रकाश आंबेडकर की पार्टी से गठबंधन के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं, लेकिन उनकी 22 सीटों की मांग से नहीं लगता कि कांग्रेस-एनसीपी से उनका समझौता हो पाएगा.

@vicharodaya

CBSE 10th क्लास के सैंपल पेपर जारी,ऐसे करें डाउनलोड Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा।