किसका कटेगा पत्ता, किसे मिलेगा टिकट

Advertisement

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की आज दिल्ली में होने वाली केंद्रीय चुनाव कमिटी की बैठक के बाद लोकसभा चुनावों के पहले और दूसरे चरण के उम्मीदवारों की सूची जारी हो सकती है।

पार्टी ने जमीनी स्तर पर कार्यकर्ताओं का फीडबैक लिया था। माना जा रहा है कि इसमें कुछ दिग्गज चेहरों की सीट का ऐलान भी हो सकता है। बीजेपी की पहली लिस्ट में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की 42 सीटों के अलावा पश्चिम यूपी, उत्तराखंड, बिहार, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और महाराष्ट्र जैसे राज्यों की कुछ सीटें भी शामिल हो सकती है। तेलंगाना और आंध्र की सभी सीटों पर पहले राउंड में ही मतदान है। पहले और दूसरे चरण (11 और 18 अप्रैल) में कुल 188 सीटों पर चुनाव होना है।

लिस्ट आने से पहले शुक्रवार से ही बीजेपी हेडक्वॉर्टर में हलचल शुरू हो गई थी। टिकट की चाहत रखनेवाले नेता और उनके समर्थक अमित शाह से मिलने के लिए कतार में थे। शाह से मिलनेवालों में कुछ मौजूदा सांसद भी थे। बिहार के कई सांसदों ने शाह से अपनी सीट बदली करने की भी मांग की है। ऐसी मांग ऐंटी इंकम्बेंसी फैक्टर के हावी होने के चलते की गई है। लेकिन टॉप लीडरशिप इसके लिए तैयार नहीं है। बीजेपी पहले ही 2014 में जीती गईं 5 सीट जेडीयू को देने पर राजी हो गई है।

बिहार में बीजेपी के खाते में ये सीटें संभव
लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और नीतीश कुमार की जेडीयू में गठबंधन है। दोनों पार्टी 17-17 सीटों पर उम्मीदवार उतारेंगी। इसके अलावा बाकी बची 6 सीटें एलजेपी को दी गई हैं। गठबंधन ने फिलहाल साफ नहीं किया है कि कौन सा क्षेत्र किस पार्टी को मिलेगा लेकिन इसकी एक संभावित लिस्ट सामने आई है।

@vicharodaya

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply