चौथे विश्व योगा दिवस पर टी टी नगर स्टेडियम भोपाल में हुआ योगा का आयोजन….

Share this News

अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर देश के विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन हो रहे है भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देहरादून में योग अभ्यास करेंगे, योगगुरू बाबा रामदेव के नेतृत्व में कोटा में एक साथ 2लाख से ज्यादा लोग एक साथ योग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे

भोपाल के टी.टी नगर स्टेडियम में हुआ योगा..

भोपाल के टी टी नगर स्तिथ स्टेडियम में विस्व योगा दिवस मनाया गया जिसमें 150 लोगो ने एक साथ योग किया।जिसमें योग का परीक्षण योगा टीचर अमित गौतम जी ने किया जिसमें योगा के साथ साथ योगा का जीवन मे महत्व बताते हुए मंत्रो का उच्चारण भी करवाया

[wpvideo DxXuT3Sv data-temp-aztec-id=”1dc4d094-82a1-4359-9e86-3993e022802c”]

क्यो मनाया जाता है 21 जून को योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभामें अपने भाषण से की थी जिसमें उन्होंने कहा:

“योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है; विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन- शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। तो आयें एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं।”
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bhopal: आशा कार्यकर्ता से 7000 की रिश्वत लेते हुए बीसीएम गिरफ्तार Vaidik Watch: उज्जैन में लगेगी भारत की पहली वैदिक घड़ी, यहां होगी स्थापित मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का आज वास्तव में निधन हो गया है। आज 91 वर्षीय अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि अनेक पुत्र राजिल सयानी ने की है। अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाएगा। इंदौर में युवाओं ने कलेक्टर कार्यालय को घेरा..